fbpx

कोरोना से लड़ने में अंडे होते है इतने मददगार, फायदों को सुनकर दंग रह जाएंगे आप ?

Must read

जब भी पोषण से भरपूर खाने की चीजों की बात की जाती है। तो अंडे पहले नंबर पर आते है क्योंकि अंडे में अच्छी मात्रा में हमें प्रोटीन और विटामिन मिल जाते है। जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होते है।

जबकि अन्य खाने की चीजों से इतना पोषण मिल पाना संभव नहीं होता। जिससे आगे चलकर हमारे शरीर में कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इसीलिए अंडे का रोजाना सेवन करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

लेकिन बहुत लंबे समय से ऐसा कहा गया है कि अंडे का सेवन सेहत के लिए अच्छा नहीं होता क्योंकि अंडा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा देता है लेकिन अगर आप इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर अंडे का सेवन नहीं करते।

तो हम आपको बता दें कि कई अध्ययनों में इस बात को खंडित किया जा चुका है कि अंडा नुकसान दायक होता है। इन अध्ययनों में अंडे का सेवन करना बहुत लाभदायक बताया गया है। इतना ही नहीं अगर अंडे को रोजाना खाया जाए। तो यह कोरोना से लड़ने में भी हमारी मदद कर सकता है।

Advertisement

तो आइए आज आपको बताते है कि कैसे अंडा हमारी सेहत के लिए पोष्क तत्वों के खजाने से भरपूर होता है।

विटामिन डी

हमारी हड्डियों और इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए विटामिन डी सबसे जरूरी पोषक तत्व होता है और अंडों में विटामिन डी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। कहा जाता है एक मध्यम आकार के अंडे में लगभग 0.9 माइक्रोग्राम विटामिन डी होता है।

ऐसे में अगर रोजाना अंडों का सेवन किया जाता है। तो अंडा हड्डियों को मजबूत रखने के साथ-साथ कोरोना से लड़ने में भी बहुत मददगार साबित हो सकता है।

विटामिन ए, विटामिन बी-12 और सेलेनियम

अंडों में अच्छी मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी-12 और सेलेनियम पाया जाता है। जो कि हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए बहुत असरदार होता है। ऐसे में अगर रोजाना नाश्ते के वक्त अंडे को अपनी डाइट में शामिल किया जाए। तो हमें इससे काफी लाभ मिल जाता है।

प्रोटीन, विटामिन और खनिज

जैसा कि हम सभी जानते है कि अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है और प्रोटीन हमारी मांसपेशियों और शरीर की कोशिकाओं को स्वास्थ्य एवं उनकी मरम्मत करने में बहुत लाभदायक होता है। इसके अलावा अंडे से हमें विटामिन और खनिज भी मिल जाते है। जो कि हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र को अच्छे से काम करने में मदद करते है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article