fbpx

दिल्ली के व्यापारियों को बहुत जल्द मिलने वाला है ऑनलाइन बाजार, अब दुनिया भर में बेच सकेंगे छोटे-बड़े कारोबारी अपना प्रोडक्ट!

Must read

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में अब व्यापारी ऑनलाइन भी अपने समान बेच पाएंगे। राज्य सरकार व्यापारियों को दिवाली पर एक बेहतर योजना बनाई है। दिल्ली सरकार का दावा है कि वो दिल्ली के बाजारों को ग्लोबल बनाने की दिशा पर काम कर रही है। सरकार ‘दिल्ली बाजार’ नाम से एक पोर्टल तैयार कर रही है। पोर्टल पर जहां दिल्ली का हर छोटा-बड़ा कारोबारी अपना प्रोडक्ट डिस्प्ले कर दुनियां भर में बेचने में सक्षम होंगें। लोग दुनियां के किसी भी कोने से घर बैठे कंप्यूटर या मोबाइल फोन से दिल्ली के किसी भी दुकान की हर समान स्क्रीन पर देख सकते हैं और मनपंसद समान खरीद सकते हैं।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि इस पोर्टल पर वर्चुअल बाजार तैयार किए जा रहे हैं। जैसे- दिल्ली में खान मार्केट है। इस पोर्टल पर भी एक खान मार्केट होगा, जो खान मार्केट का हूबहू होगा। आप इस पोर्टल के माध्यम से वास्तव में खान मार्केट घूम कर आ सकते हैं। लाजपत नगर मार्केट है। पोर्टल पर भी एक लाजपत नगर मार्केट होगी। इसी तरह, सरोजनी नगर, हौजखास मार्केट समेत डीडीए के छोटी-छोटी कालोनियों के अंदर जो मार्केट हैं, वो भी इस पोर्टल के अंदर होंगी।

‘दिल्ली बाजार’ पोर्टल पर जाकर कोई भी प्रोडक्ट टाइप कर खोजने पर प्रोडक्ट बेचने वाली सारी दुकानें सामने स्क्रीन पर अपने आप ही प्रदर्शित हो जाएगी। उन्होंने ने कहा कि इस पोर्टल पर जाकर स्टार्टअप को भी अपने सामान को बेचने का बहुत बड़ा मौका मिलेगा।

सीएम ने कहा आगे कहा कि अब घर बैठे लाजपत नगर से लेकर सरोजनी नगर मार्केट में देश से लेकर विदेश का कोई भी व्यक्ति खरीदारी कर सकता है। इस दौरान उन्होंने कहा कि यह वर्चुअल दिल्ली बाजार अगले वर्ष अगस्त तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है। दिल्ली बाजार पोर्टल में डीडीए मार्केट से लेकर दिल्ली की बड़ी मार्केट में शुमार खान मार्केट, सरोजिनी नगर मार्केट, लाजपत नगर मार्केट, लाजपत राय मार्केट सहित अन्य मार्केट इस पोर्टल पर उपलब्ध होंगे।

Advertisement

दिल्ली बाजार से दिल्ली के व्यापारियों, उद्योगपतियों को काफी लाभ होगा। इसके साथ ही दिल्ली के व्यापारियों का व्यापार बढ़ेगा। दिल्ली बाजार से कोई भी व्यक्ति चाहे वह लंदन या किसी भी विश्व के हिस्से में हो, इस मार्केट से कोई भी सामान खरीद सकेगा। केजरीवाल ने कहा कि इस संबंध में उन्होंने मंगलवार को एक मीटिंग की थी उन्हें उम्मीद है कि अगले साल अगस्त तक यह बन कर तैयार हो जाना चाहिए।

सीएम ने कहा कि दिल्ली बाजार से दिल्ली के सभी छोटे-बड़े व्यापारियों को इसका लाभ मिलेगा। अभी फिलहाल प्रगति मैदान में कुछ समय के लिए एग्जीबिशन होती है, जहां पर सभी व्यापारी नहीं पहुंच पाते हैं। दिल्ली बाजार पोर्टल पर वर्चुअल एग्जिबिशन का भी आयोजन किया जाएगा जिसमें कभी फर्नीचर, ज्वेलरी, कपड़े या अन्य उत्पाद का एग्जिबिशन आयोजित किया जाएगा।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि पोर्टल से रोजगार तो बढ़ेगा ही साथ ही राजस्व में भी इजाफा होगा। इस पोर्टल के जरिए समानों की किस्म-किस्म के वर्चुअल एग्जीबिशन भी कर सकते हैं और उस प्रोडक्ट को दुनिया भर में ले जा सकते हैं। उन्होंने ने कहा कि पोर्टल के आने से दिल्ली की जीडीपी, आर्थिक गतिविधियां, रोजगार, टैक्स रेवेन्यू खूब तेजी से बढ़ेगा और दिल्ली की तरक्की तेजी से होगी।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article