30.1 C
Delhi
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
Recommended By- BEdigitech

चावल के इन उपायों को करने से दूर होते है सभी कष्ट और परेशानियां, भरे रहते है धन के भंडार ?

हिंदू धर्म में पूजा के वक्त कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। जैसे कि फूल, फल, धूप और कपूर लेकिन इनके अलावा एक और चीज होती है। जिसका महत्व सबसे अधिक होता है और वह है चावल। जिसे अक्षत भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि चावल के बिना पूजा कभी पूर्ण ही नहीं होती।

धार्मिक मान्यताओं में तो ऐसा भी कहा जाता है कि अगर पूजा में किसी चीज की कमी रह जाती है। तो उसकी जगह पूजा में चावल का इस्तेमाल करने से पूजा पूर्ण हो जाती है। जिस प्रकार से पूजा में चावल का उपयोग विशेष बताया गया है, वैसे ही कई उपायों में भी चावल का इस्तेमाल किया जाता है।

अगर चावलों के यह उपाए किए जाए। तो इनसे व्यक्ति के घर में धन आगमन के द्वार खुल जाते है। तो चलिए आपको बताते है, चावल के कुछ उपाय।

Table of Contents

Advertisement

टूटे चावलों का कभी ना करें प्रयोग

शास्त्रों में चावल को पूर्णता का प्रतीक कहा जाता है। ऐसे में कभी भी पूजा के वक्त खंडित चावल का उपयोग नहीं करना चाहिए।

पांच चावलों का उपाय

रोजाना पूजा के वक्त भगवान के सामने 5 दाने चावल के चढ़ाए और अपनी पूजा करें। ऐसा करने से धन की वृद्धि होती है।

चावल से भगवान शिव जी की पूजा

रोजाना शिवलिंग पर जल चढ़ाने के बाद भगवान शिव को चावल अर्पित करें। ध्यान रहे चावल खंडित ना हो। ऐसा करने से भगवान शिव प्रसन्न हो जाते है और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद देते हैं।

चावल से माँ अन्नपूर्णा की पूजा

ऐसा कहा जाता है कि घर में अगर माँ अन्नपूर्णा का ध्यान करके चावल के ढेर को स्थापित किया जाए। तो उस घर में कभी भी धन और वैभव की कमी नहीं आती।

चावल और कुमकुम का उपाय

ऐसा कहा जाता है देवी-देवताओं को चावल बहुत ही प्रिय होता है। ऐसे में अगर चावल को कुमकुम में मिलाकर भगवान को चढ़ाया जाता है। तो ऐसा करने वाले व्यक्ति की पूजा जल्दी स्वीकार होती है।

चावल अर्पित करते हुए करें यह कामना

ऐसा कहा जाता है कि पूजा के बाद में जब भगवान को चावल अर्पित किए जाते है। तब मन में यह कामना करनी चाहिए कि जो कुछ भी मिल रहा है। वो भगवान की कृपा से ही संभव हुआ है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles