25.1 C
Delhi
शनिवार, अप्रैल 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

भारत बनाम इंग्लैंड : ओवल टेस्ट में इंग्लैंड को पटखनी देते हुए भारतीय टीम ने 9 बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये।

भारत इंग्लैंड के बीच खेला गया चौथा टेस्ट मैच मच भारत ने 157 रन से जीत लिया है इस ऐतिहासिक जीत के बाद भारत ने इस जीत में कई बड़े रिकॉर्ड बना दिये है।भारत अब ऐसी स्तिथि मे है जहाँ से वो अब ये टेस्ट सीरीज हार नही सकता भारत ने 5 टेस्ट मैच की सीरीज मे 2-1 से आगे है जबकि एक टेस्ट ड्रा रहा था। आइये जानते है भारत ने क्या क्या रिकॉर्ड बनाये।

1- सबसे पहले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की बात करेगे जिन्होंने अपना बेहतरीन फॉर्म इंग्लैंड में जारी रखा।जसप्रीत बुमराह ने ओली पोप को आउट करते ही टेस्ट मे 100 टेस्ट विकेट पूरे कर लिए हैं। ये कारनामा बुमराह ने 24 मैचों में किया है। इसी के साथ जसप्रीत बुमराह ने कपिल देव को पीछे छोड़ते हुए भारत की तरफ से सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए है। आप को ये बात दे कि जसप्रीत बुमराह ने 20 मैच विदेशी धरती पर खेले है।

2- अब बात करते हैं मास्टर क्लास रोहित शर्मा की जिन्होंने ओवल टेस्ट मैच में 15 हजार अंतरराष्ट्रीय रन पूरे किए। इसके साथ साथ रोहित ने 11 हजार अंतरराष्ट्रीय रन बतौर ओपनर पूरे किए। रोहित शर्मा ने टेस्ट मे अपने 3 हज़ार रन भी पूरे किए

3- रोहित शर्मा ने राहुल द्रविड़ को पीछे करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गए है रोहित ने इंग्लैड के खिलाफ अब तक 9 शतक बनाये है जबकि राहुल द्रविड़ ने इंग्लैंड के खिलाफ 8 शतक लगाए है।

Advertisement

4- कप्तान विराट कोहली ने अपनी बुक लिस्ट में एक और रिकॉर्ड लिख लिया है जी हाँ विराट ने सबसे तेज 10 हजार फर्स्ट क्लास रन पूरे कर लिए। इस कारनामे को करने के लिए कोहली ने 128वीं पारी ली। इसे पहले ये रिकॉर्ड अजय शर्मा के पास था जिन्होंने 10 हज़ार रन बना ने के लिए 160 पारी खेली थी

5- भारत ने पहली बार इंग्लैंड में सीरीज के दो मैच जीते हैं। पहला मैच लॉर्ड्स और दूसरा मैच ओवल में जीत कर ये कारनामा किया है।

6- 50 साल बाद ओवल में मिली जीत।इसे पहले कपिल देव ने 1986 मे ओवल में जीत दर्ज की थी।

7- 200 रन से कम पे आल ऑउट होने के बाद जीत मैच

8- भारत ने इंग्लैंड मैं 5 टेस्ट मैच की सीरीज में 1 मैच जीत कर दूसरे मैच में हार के बाद फिर से मैच जीत कर सीरीज में लीड लेने का कारनामा कर दिया है।

बनाम इंग्लैंड, 2021* (2-1)
बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2018/19 (2-1)
बनाम पाकिस्तान, 2003/04 (2-1)
बनाम न्यूजीलैंड, 1967/68 (3-1)

9- इंग्लैंड ने भी रच दिया इतिहास, इंग्लैंड के 4 खिलाड़ी किसी टेस्ट की चौथी पारी में भारत के खिलाफ ‘बोल्ड’ हुए।

हसीब हमीद (बोल्ड)
ओली पोप (बोल्ड)
जॉनी बेयरस्टो (बोल्ड)
जो रूट (बोल्ड)

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles