fbpx

यूपी के छात्र रहे तैयार, इस तारीख को आ सकता है यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, पूरी जानकारी के लिए पढ़े खबर ?

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

रिजल्ट केवल एक शब्द नहीं बल्कि भविष्य की गर्भ में सोया हुआ एक ऐसा परिणाम है जो कि कई लोगों के भाग्य को बनाता और बिगाड़ता है और इसी रिजल्ट का इंतजार अब यूपी के कई माता-पिता और उनके छात्रों को भी है।

दरअसल, यूपी के छात्रों की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा को 24 मार्च से लेकर 13 अप्रैल तक आयोजित किया गया था। जिसके बाद बेसब्री से यूपी से छात्र अपने परिणामों का इंतजार कर रहे है लेकिन इस बीच एक परेशानी उठ खड़ी हुई जो यह थी कि सोशल मीडिया पर रिजल्ट को लेकर तमाम फेक खबरें चलने लगी।

जिसने यूपी बोर्ड के छात्रों का दिमाग खराब कर दिया। छात्र लगातार वेबसाइट पर चैक करते रहे लेकिन उन्हें अपना रिजल्ट नहीं मिला। जिससे बच्चों के दिमाग में तरह-तरह के सवाल खड़े होने लगे। जैसे कि उनका रिजल्ट क्यों नहीं दिख रहा और कहीं वो फेल तो नहीं हो गए।

लेकिन रिजल्ट दिखता भी कैसे क्योंकि रिजल्ट तो अभी डाला ही नहीं गया था। तो कब आएगा रिजल्ट यही सोच रहे है ना आप। तो चिंता ना करें आपके इन्हीं सवालों का जवाब लेकर आए है हम आज। तो अंत तक हमारे साथ बने रहे क्योंकि हम आज आपको रिजल्ट से जुड़ी हर एक जानकारी देने वाले है।

Advertisement

यूपी 10वीं और 12वीं के छात्र ऑनलाइन ऐसे चैक करें रिजल्ट ?

आइए रिजल्ट की तारीख को जानने से पहले इस पर विचार कर लेते है कि आखिर रिजल्ट को ऑनलाइन चैक कैसे किया जाए। तो इसके लिए आप…

•              सबसे पहले यूपी बोर्ड की upresults.nic.in वेबसाइट पर जाएं।

•              इसके बाद होम पेज पर दिखाए जा रहे रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

•              अब अपना रोल नंबर यहां पर दर्ज करें।

•              रोल नंबर दर्ज करते ही आपके सामने आपका रिजल्ट होगा।

•              फिर डॉउनलोड वाले आइकन पर क्लिक करें

•              और आपके मोबाइल या लैपटॉप पर आपका रिजल्ट आ जाएगा।

SMS के जरिए ऐसे चैक करें रिजल्ट ?

अगर आप ऑनलाइन चैक करने के लिए सक्षम नहीं है तो आप SMS के माध्यम से भी अपना रिजल्ट देख सकते है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपना मोबाइल लेना है और फिर मैसेज बॉक्स में जाकर UP10 स्पेस या फिर UP12 स्पेस अपना रोल नंबर लिखें फिर इसे 56263 पर भेज दें। इसके तुरंत बाद आपका रिजल्ट आपके मोबाइल पर आ जाएगा।

कब आएगा रिजल्ट ?

आइए अब यह जान लेते है कि आखिर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आने वाला किस तारीख को है। तो स्थानीय समाचारों से बात करते हुए उत्तर प्रदेश की शिक्षा राज्य मंत्री संदीप कुमार सिंह के ओएसडी ने कहा कि, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 2022 के जून माह के अंत से पहले देखने को मिल जाएगा। परंतु अभी कोई डेट फिक्स नहीं की गई है। लेकिन कई सूत्रों का ऐसा कहना है कि रिजल्ट 15 जून के बाद कभी भी आ सकता है।

कितने बच्चों ने दी इस साल यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा ?

अगर बात करें साल 2022 में यूपी बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों की तो इस साल 51 लाख से ज्यादा बच्चों के द्वारा रजिस्ट्रेशन करवाया गया था। जिसमें से 10वीं के छात्रों की संख्या 27,81,654 थी और 12वीं के छात्रों की संख्या 24,11,035 थी। लेकिन इनमें से 4 लाख बच्चों ने किसी कारणवश परीक्षा नहीं दी। जिसकी वजह से परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या 48 लाख हो गई।

Read More बस एक क्लिक में जाने संविदा भर्ती उत्तर प्रदेश 2022 की सभी अपडेट्स ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article