fbpx

मुंबई में 20,971 नए कोविड -19 मामले, ‘और अभी तक कोई लॉकडाउन नहीं’

Must read

शुक्रवार को मुंबई में 24 घंटे में 20,971 नए मामले, 6 मौतें और 8,490 ठीक हुए। इसके साथ, भारत की वित्तीय राजधानी में सक्रिय मामले 91,731 हो गए हैं।

मुंबई में दर्ज किए गए 20,971 ताजा मामलों में से, 17,616 स्पर्शोन्मुख हैं, 1,395 अस्पताल में भर्ती हैं। मुंबई में ठीक होने की दर 87 प्रतिशत है और शहर में संक्रमण के दोगुने होने की दर 56 दिन है।

लोगों से सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए, मुंबई के मेयर किशोरी पेडनेकर ने एएनआई से कहा, “मुख्यमंत्री को लगता है कि कोई तालाबंदी नहीं की जानी चाहिए। लेकिन, लोग अभी भी गंभीर नहीं हैं और मास्क नहीं पहन रहे हैं। लोगों को सभी COVID-19 SOP का पालन करना चाहिए।” उन्होंने कहा कि रेस्तरां, होटल आदि के लिए बैठने की क्षमता पर निर्णय जल्द ही होने की संभावना है।

इस बीच, मुंबई नगर आयुक्त इकबाल चहल ने कहा था कि मुंबई में अभी तक लॉकड़ाउन की आवश्यकता नहीं है। हालांकि पहली और दूसरी लहर के दौरान केस पॉजिटिविटी रेट के आधार पर लॉकडाउन लगाया गया था। 21 दिसंबर 2021 से शुरू हुई तीसरी लहर पर इसे लागू नहीं किया जा सकता है। पर लोकल ट्रेनों से यात्रा पर और प्रतिबंध लगाने की जरूरत है। वही केवल पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों को ही ट्रेनों में चढ़ने की अनुमति दी जाए।

Advertisement

“पहली और दूसरी लहर में मानदंड सकारात्मकता दर थी। ऑमिक्रॉन संस्करण की इस लहर में, दो नए मानदंड, अस्पताल के बिस्तरों पर कब्जा और ऑक्सीजन की आवश्यकता होनी चाहिए।” प्रशासन ने अब तक केवल कुछ प्रतिबंध लगाए हैं जैसे रात के समय पांच या अधिक व्यक्तियों के इकट्ठा होने और शहर में स्कूलों को बंद करने पर प्रतिबंध आदि।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article