fbpx

7वां वेतन आयोग: होली से पहले केंद्र सरकार के कर्मचारियों का बढेगा डीए, देखें डिटेल

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

सरकार इस महीने के अंत से पहले महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप उनके वेतन में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

सरकार के इस ऐलान से 1 करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महीने के अंत तक फायदा होगा। सरकार को मार्च के वेतन के साथ पिछले दो महीनों से उच्च डीए बढ़ाने और बकाया राशि के लिए धन हस्तांतरित करने की उम्मीद है। DA में 3% की बढ़ोतरी का मतलब है कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों का ओवरऑल DA 34% हो जाएगा। यदि महंगाई भत्ता 34% तक बढ़ाया जाता है, तो वेतन 73,440 रुपये से बढ़कर 2,32,152 रुपये 20 हजार हो जाएगा।

संघीय सरकार जनवरी और जुलाई में साल में दो बार डीए और डीआर लाभों को संशोधित करती है। कर्मचारियों को शहरी, अर्ध-शहरी या ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने के आधार पर अलग-अलग भुगतान किया जाता है। जब सरकार ने अक्टूबर में डीए बढ़ाया, तो इससे पूरे भारत में 48 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 65 लाख सेवानिवृत्त लोगों को फायदा हुआ। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। सबसे हालिया वृद्धि जुलाई और अक्टूबर 2021 में की गई थी, जो कोविड-19 महामारी के कारण एक महीने के लंबे ठहराव के बाद हुई थी। अक्टूबर में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 47.14 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68.62 लाख सेवानिवृत्त लोगों की मदद के लिए महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 3% बढ़ाकर 31% कर दिया।

केंद्र सरकार डीए में 3 फीसदी बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है। 3% की वृद्धि के परिणामस्वरूप सरकारी कर्मचारी के वेतन में 20,000 रुपये तक की वृद्धि हो सकती है। सरकारी कर्मचारियों का डीए सातवें केंद्रीय वेतन आयोग के तहत बेस पे के आधार पर तय होता है। अक्टूबर में 3% और जुलाई में 11% की वृद्धि के बाद वर्तमान DA दर 31% है। महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की घोषणा मार्च के अंत तक की जा सकती है। जनवरी 2022 में डीए में 3% की वृद्धि की गई, जिससे कर्मचारियों का कुल डीए 31% से 34% हो गया।

Advertisement

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article