33.1 C
Delhi
मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
Recommended By- BEdigitech

यूं बेकार समझकर ना फकें पपीते के बीज, पेट की चर्बी घटाने समेत आपको पहुंचाते है कई फायदें !

पपीता का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेंमंद होता है और अक्सर कई बिमारीयों में डॉक्टर भी इसका सेवन करने की सलाह देते है। आपको बता दें वैसे तो पपीता का सेवन हमारे पांचन तंत्र से जुड़ी कई समस्याओं में राहत पहुंचाता है, परंतु क्या आप जानते है इसके अलावा पपीता आपके शरीर से कब्ज को दूर करने में भी मदद करता है। यदि हम पीपते में पाए जाने वाले सभी गुणों की बात करें तो इसमें 70 कैलोरी, 0 मात्रा में फैट और 19 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 10 मिली ग्राम सोडियम, 9 ग्राम शुगर और 2 ग्राम डाइटरी फाइबर होता है। साथ ही आपको बता दें पपीते में एंटीऑक्सीडेंट गुण और विटामिन A, C और E पाए भी पाए जाते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें जिस प्रकार पपीते में हमारी सेहत को फिट रखने के लिए भरपूर गुण मौजूद है ठीक उसी प्रकार इसके बीजों से भी हमें बहुत से फायदें मिलते है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पपीते के बीजों से हमारे शरीर को होने वाले फायदों के बारें में जानकारी देने जा रहें है।

पपीता को खाकर अक्सर हम लोग उसके बीजों को बेकार समझकर कुड़ें में फेक देते है। लेकिन आपको बता दें पपीते के बीज में आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर के विकास के बेहद जरूरी भी है। इसके अलावा इनका सेवन करके आप पेट की चर्बी को भी कम कर सकते है। पपीते के बीज शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर चर्बी घटानें में मदद करते है।

Table of Contents

1. चर्बी को कम करते है पपीते के बीज

आपको बता दें पपीते के बीजों में मिनरल्स और बेहद कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है जो हमारे शरीर से चर्बी को कम करने के लिए जरूरी होते है। यदि आपके शरीर में कॉलेस्ट्रॉल मात्रा बढ़ी हुई है तो आप इनका सेवन करके इसे भी कंट्रोल कर सकते है।

Advertisement

2. पपीते के बीज लिवर के लिए है फायदेमंद

यदि हम पपीते के बीजों का सेवन करते हैं तो इससे हमारे लिवर को फायदा पहुचंता है क्योंकि जब कभी लिवर में सिरोसिस की परेशानी होती है तो इनको खाने से बहुत जल्द इस समस्या में राहत मिलती है। लिवर के लिए रोजाना सुबह खाली पेट पपीते के बीचों का सेवन करें।

3. पाचन क्रिया में सुधार लाते है पपीते के बीज।

हमारी पाचन क्रिया को सुधारने के लिए पपीता में जो गुण पाए जाते है वहीं गुण इसके बीजों में भी होते है। पपीते के बीजों में पाए जाने वाला पाचन एंजाइम खाने से प्रोटीन को तोड़ता है और पाचन क्रिया को सुधारने में मदद करता है।

4. पपीते के बीजों का सेवन करने का तरीका

पपीते के बीजों का सेवन करने के लिए आपको पहले एक मिक्सी में इसके बीजों को अच्छी तरह से पीस लेना है। पीस जाने के बाद इन्हें सलाद या फिर सूप में मिलाकर इसका सेवन करना है। इसके अलावा यदि आप चाहें तो पपीते के बीजों को अच्छी तरह से सुखाकर उनका पाउडर भी बना सकते है। पाउडर बन जाने के बाद इसका आपको रोजाना नियमित तौर से लगभग 6 से 8 ग्राम पाउडर का सेवन करना है।

ये भी पढ़े – चेहरे पर होने वाली झाइयों के कारण और 10 अटूट उपाए, जो आपको दिलातें है इस समस्या से छुटकारा !

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles