35.6 C
Delhi
मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
Recommended By- BEdigitech

क्या आपने चखे हैं भारत के सभी पकवान!

भारत का खूबसूरत इतिहास रहा है, यह धरती एक से बढ़कर एक महापुरुषों की जन्मभूमि है। इस धरती की रक्षा के लिए कई बेटे-बेटियों ने बलिदान दिया है। भारत केवल अपनी संस्कृति, वेशभूषा और चाय के बागानों के लिए ही मशहूर नहीं है, बल्कि भारत अपने स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी जाना जाता है। यहां के मसालों की खुशबू करोड़ों लोगों को भारत की ओर खींचती है।

यहां मेहमानों के स्वागत और छप्पन भोग के इंतजामात में कोई कसर नहीं छोड़ी जाती। गुजराती ढोकला हो, राजस्थानी दाल-बाटी चूरमा, इडली-डोसा, सरसों का साग, दाल-रोटी    कुछ भी हो, खाने के शौकीन लोग भारत के किसी भी हिस्से में जाते ही वहां के खाने का लुत्फ उठाने का कोई मौका नहीं छोड़ते।

indian dishes

भारत को यूं ही विविधताओं का देश नहीं कहा जाता है, यहां हर राज्य की अपनी एक अलग पहचान है, सभी राज्यों के खाने का अपना अलग स्वाद है, जिसे दूसरे राज्यों के लोग भी खूब पसंद करते हैं। कहीं के लोगों को तीखा पसंद है, तो कहीं के लोगों को बहुत मीठा।

यह जो तस्वीर आप देख रहे हैं, इसमें हर राज्य के खाने से वहां की पहचान बताई गई है, पूरे भारत का स्वाद बताया गया है।

Advertisement

ये भी पढ़े समुद्री नमक बना सकता है आपको मालामाल, बस कर लें ये काम ?

ये भी पढ़े अगर आपकी डाइनिंग टेबल पर रहती है ये चीजें तो इन्हें आज ही हटाएं ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles