fbpx

आइए जानते है ऐसे घरेलू उपाय जो आपके दांतों को बना सकते है फिर से स्वस्थ ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

दांतों को हमारी सुंदरता का वो चांद माना जाता है जिसकी वजह से हमारे चेहरे का नूर बरकरार रहता है। लेकिन आज के समय में जैसा हमारा खान-पान हो गया है। उससे दातों पर खतरा कई गुना तक बढ़ गया है।

अगर दांतों की समस्या की बात करें तो अलग-अलग लोगों में दातों की अलग-अलग परेशानियां पनपती है। जैसे किसी को दांतों में काले किड़े की समस्या हो जाती है तो किसी को मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी और यह दोनों ही परेशानी ऐसी है जो कि आपको अकेला महसूस कराती है।

क्योंकि इसकी वजह से लोग दूरी बनाने लगते है और लोगों को अकेलेपन से गुजरना पड़ता है। अब अगर किसी को इस प्रकार की समस्या रहती हो तो उसे चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

क्योंकि आप इन समस्याओं से घर पर बैठे-बैठे भी छुटकारा पा सकते है और आज हम ऐसे ही खास घरेलू उपाय लेकर आए है जो कि आपकी इस चिंता को कई हद तक ठीक कर देंगे। तो कौनसे है यह उपाय आइए इसपर नजर डाल लेते है।

Advertisement

दांतों को स्वस्थ बनाने के घरेलू उपाय ?

अंडे के छिलके का उपयोग

अगर किसी व्यक्ति के दांतों में किड़े लगे हो तो ऐसे व्यक्ति को अंडे के छिलकों का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि अंडे के छिलकों में पाया जाता है कैल्शियम कार्बोनेट जो कि हमारे दांतों के सड़े हुए हिस्से को पुनः ठीक करने में मददगार होता है।

अब आपमें से कुछ लोग सोच रहे होंगे कि क्या अंडे के छिलकों को हमें अंडे की तरह खाना चाहिए। तो इसका जवाब है नहीं। इस उपाय के लिए आपको पहले अंडे के छिलकों को अच्छे से उबालना चाहिए और फिर उसका चूरा बना लेना चाहिए।

इसके बाद उस चूरे में बैकिंग सोडा और नारियल तेल मिलाकर उससे रोजाना ब्रश करना चाहिए। ऐसा करने से दांतों में किड़े की समस्या से छुटकारा मिलता है।

हर्बल पाउडर का उपयोग

अगर किसी के मसूड़ों से खून आता हो तो ऐसे व्यक्ति को 2 चम्मच आंवला, एक चम्मच नीम, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, बेकिंग सोडा और आधा चम्मच लौंग पाउडर बनाकर उससे रोजाना ब्रश करना चाहिए। ऐसा करने से मसूड़ों में खून आने की समस्या में राहत मिलती है।

नारियल तेल से ऑयल पुलिंग

अगर किसी व्यक्ति को दांतों का प्लाक, बैक्टीरिया, सड़न या फिर मुंह में दुर्गंध की परेशानी हो तो ऐसे व्यक्ति को नारियल तेल से ऑयल पुलिंग करनी चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह ऑयल पुलिंग होता क्या है।

तो यह एक प्रक्रिया होती है और इसमें मुंह में नारियल तेल डालकर 5 से 10 मिनट तक मुंह में चारों तरफ घूमाना होता है और फिर उस तेल को थूकना होता है। इससे ना सिर्फ प्लाक, बैक्टीरिया, सड़न और दुर्गंध की समस्या दूर होती है बल्कि इससे कैविटीज को भी ठीक किया जा सकता है।

ये भी पढ़े चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article