Miss Universe: अब शादीशुदा महिलाएं भी मिस यूनिवर्स ब्यूटी प्रतियोगिता में ले सकेंगी हिस्सा

Miss Universe: अब शादीशुदा महिलाएं भी मिस यूनिवर्स ब्यूटी प्रतियोगिता में ले सकेंगी हिस्सा

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

अब तक, मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में केवल अविवाहित और 18 से 28 साल की उम्र की बिना बच्चों वाली महिलाओं को ही भाग लेने की अनुमति थी। लेकिन अब मिस यूनिवर्स ब्यूटी प्रतियोगिता को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। इस प्रतियोगिता के नए नियम के अनुसार विवाहित महिलाएं भी इसमें भाग ले सकती हैं। फिलहाल मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता में सिर्फ अविवाहित महिला ही भाग लिया करती थी।

मिस यूनिवर्स संस्थान ने यह फैसला किया है कि अगले साल 72वें मिस यूनिवर्स पेजेंट से माताओं और विवाहित महिलाओं को ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग लेने की परमिशन देगी। इस पर पेजेंट ने कहा कि हम सभी का मानना है कि महिलाओं को अपने जीवन पर अधिकार होना चाहिए। साथ ही किसी के व्यक्तिगत निर्णय उनकी सफलता में अड़चन नहीं बनना चाहिए।

इस बदलाव की काफी ज्यादा प्रशंसा भी की जा रही है। मिस यूनिवर्स 2022 की विनर एंड्रिया मेजा ने नए नियमों की सराहना की। एंड्रिया मेजा ने कहा है कि “व्यक्तिगत तौर पर मुझे खुशी हो रही है। इन पदों पर पहले केवल पुरुषों का ही अधिकार था, लेकिन अब बदलाव का वक्त आ गया है। जिसे देखकर काफी अच्छा लग रहा है।”

आपको बता दें कि मिस यूनिवर्स पेजेंट को यूएस के साथ करीब 160 अन्य देशों में प्रसारित किया जाता है। भारत ने अब तक कितने खिताब अपने नाम किए अगर इसकी बात करें तो, साल 2021 में मिस यूनिवर्स का ताज भारत की हरनाज संधू के सिर सजा था। हरनाज से पहले 1994 में सुष्मिता सेन और सन् 2000 में लारा दत्ता ने यह खिताब जीता था।

ये भी पढ़े न्यू यॉर्क इंडिया डे परेड: अल्लू अर्जुन ने भीड़ को किया संबोधित- ‘ये भारत का तिरंगा है, कभी झुकेगा नहीं’

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article