अब Whtsapp Calling का भी देना पड़ेगा पैसा, जानिए बड़ा बदलाव जो डाल सकता है आपकी जेब पर अतिरिक्त भार

अब Whatsapp Calling का भी देना पड़ेगा पैसा, जानिए बड़ा बदलाव जो डाल सकता है आपकी जेब पर अतिरिक्त भार

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

पिछले कुछ समय से कई तरह के टैक्स की अफवाहों का बाजार गरम है, कभी रोजमर्रा के खाने की चीजों पर GST का भार, तो कभी UPI पेमेंट्स पर ट्रांज़ैक्शन टैक्स की योजना अब इसमें नया मामला और जुड़ गया है whtsapp calling को पेड सर्विस किये जाने का ।

क्या है पूरा मामला ?

अभी तक सामान्य इंटरनेट कालिंग करने पर टेलीकॉम कम्पनीज एक नियत चार्ज करती हैं तो वहीँ whtsapp और signal जैसे एप्प्स के माध्यम से आप वीडियो और वॉइस कॉल बिना किसी अतिरिक्त चार्ज दिए आसानी से कर सकते हो, ऐसे में टेलीकॉम कम्पनीज ने सरकार को लिखा है की same service same rules की पॉलिसी पर अमल करने के लिए टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी (TRAI) को आदेश जारी किया जाये।

सरकार की मंशा क्या है ?

अभी तक की प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार ने भी इसको रेगुलेट करने में दिलचस्पी दिखाई है, साथ ही सरकार चाहती है की ऐसे एप्प्स के माध्यम से की जाने वाली कॉल्स को इंटरसेप्ट किया जा सके, अभी तक ऐसे एप्प्स से की जाने वाली कॉलिंग को किसी भी तरीके से रिकॉर्ड नहीं किया जा सकता है, ऐसे में ट्राई के अधीन आने के बाद बहुत संभव है की ऐसे कॉल्स को ट्रेस भी किया जा सके।

बड़े स्तर पर विरोध की सम्भावना

हालाँकि अभी ये मामला प्लानिंग फेज में है लेकिन फिर भी इसके बड़े स्तर पर विरोध की सम्भावना है क्यूंकि महंगाई से पस्त आम आदमी अपनी जेब पर अतिरिक्त भार सँभालने की स्थिति में नहीं है।

ये भी पढ़े टीवी एक्‍ट्रेस जैस्मिन भसीन ने किया बड़ा खुलासा, कहा बिग बॉस शो से निकलते ही मिली रेप की धमकी ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article