fbpx

अपनी आंखों की देखभाल और सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, कभी नहीं होंगे परेशान!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: वैसे तो हमें हमारे शरीर पर हमेशा ही ध्यान देना बेहद जरूरी है लेकिन कुछ-कुछ चीजे ऐसी है जिनपर पर ध्यान देना नहीं चाहते। कई तरह की परेशानियां झेलने के बाद अक्सर लोग अपनी आंखों पर ध्यान देते हैं। तेजी से बदलते इस दौर में प्रदुषण से लेकर जंक फूड खाने से आपकी आंखों को परेशानी हो सकती है। इसीलिए आंखों की हेल्थ के लिए कई तरह की डाइट को शामिल करना जरूरी है। मिक्स फ्रूट और सब्जियां, विशेष रूप से गहरी पीली और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आंखों की हेल्थ अच्छी होती। ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए मछली, जैसे ट्यूना, सैल्मन और हलिबूट का सेवन करना चाहिए।

रेगुलर एक्सरसाइज

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से डायबिटीज, हाई बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी स्थितियों को रोकने में मदद मिल सकती है, ये सभी बीमारियां आंखों की समस्याएं पैदा कर सकती हैं जो आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

चश्मा लगते वक्त रखे ध्यान

Advertisement

ऐसी सन ग्लास का इस्तेमाल करना चाहिए जो यूवीए और यूवीबी जैसी हानिकारक किरणों को आपकी आंखों पर पड़ने से रोकते हैं। अपने कंप्यूटर स्क्रीन को अपनी आंखों से 20 से 24 इंच दूर रखने और चमक को कम करने के लिए ब्राइटनेस को बैलेंस कर लें।

अपनी आंखों को छूने से पहले अपने हाथ धो लें

यह सभी के लिए जरूरी है, लेकिन विशेष रूप से कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों के लिए अपनी आंखों को छूने से पहले, आपको अपने हाथों को हल्के साबुन से धोना चाहिए और उन्हें एक लिंट-फ्री तौलिये से सुखाना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी न चाहते हुए उंगलियों द्वारा आपकी आंखों में डाले गए कीटाणु और बैक्टीरिया आंखों में गुलाबी आंख जैसे संक्रमण का कारण बन सकते हैं।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article