16.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

अगर आप अपनी किडनी को रखना चाहते है स्वस्थ, तो जरूर पढ़े हमारी ये खास खबर ?

किडनी हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग मानी जाती है और इसके बिना जीवन की कल्पना की ही नहीं जा सकती। क्योंकि किडनी हमारे शरीर का वो अंग होती है जो कि हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों को बाहर करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

लेकिन आज कल जिस प्रकार का हमारा खानपान हो गया है उसका हमारी किडनी पर बहुत ही गलत प्रभाव पड़ रहा है और कई लोगों को तो इसकी वजह से किडनी से जुड़ी कई प्रकार की बीमारियों का भी सामना करना पड़ रहा है।

अब ऐसे में सवाल आता है कि ऐसा क्या किया जाए जिससे कि हम अपनी किडनी को स्वस्थ रख सके। क्योंकि किडनी के लिए तो कोई एक्सरसाइज भी नहीं होती तो ऐसे में हम क्या करें। अगर आप भी यही सोचते है कि हमारी किडनी के लिए कोई एक्सरसाइज नहीं होती।

तो आपका यह विचार गलत है। जी हां किडनी के लिए भी कई एक्सरसाइज होती है जिन्हें नियमित करने से किडनी को स्वस्थ रखा जा सकता है। अब यह कौनसी एक्सरसाइज है और इनसे क्या लाभ मिलते है आइए इसे जान लेते है।

Table of Contents

किडनी को स्वस्थ रखने वाली एक्सरसाइज ?

वॉकिंग करें

Rear view shot of two female friends walking together outdoors and giving high five

अगर आप चाहते है कि आपकी किडनी हमेशा स्वस्थ रहे और आप ज्यादा भागदौड़ भी नहीं करना चाहते तो वॉकिंग आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकती है क्योंकि वॉकिंग करना हमारी किडनी के अलावा हमारे पूरे शरीर के लिए ही अच्छा माना जाता है और अगर आप पूरे दिन में से केवल एक घंटा ही वॉकिंग कर लेते है तो इससे हमारा शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है जिसके बढ़ने से इसका सीधा असर हमारी किडनी पर पड़ता है।

स्विमिंग करें

अगर किसी व्यक्ति की किडनी में सूजन रहती हो तो उसे स्विमिंग करनी चाहिए। एक्सपर्ट कहते है कि स्विमिंग करने से हमारी पूरी बॉडी की स्ट्रेचिंग हो जाती है जिससे किडनी पर आई हुई सूजन भी धीरे-धीरे समाप्त होने लगती है।

साइकिलिंग करें

अगर आप वॉकिंग और स्विमिंग दोनों ही नहीं करना चाहते तो आप साइकिलिंग भी कर सकते है और साइकिलिंग करना तो हमारे पूरे शरीर के लिए ही अच्छा मानी जाती है। बता दें कि अगर किडनी की खराबी के लिए डायलिसिस चल रहा हो तब भी आप साइकिलिंग कर सकते है ऐसा करने से किडनी को स्वस्थ बनाने में काफी मदद मिलती है।

Read More – भूलकर भी ये लोग ना करें मूंग की दाल का सेवन, अन्यथा उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान!

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles