18.1 C
Delhi
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

अग्निपथ भर्ती 2022: अग्निपथ भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरु, जानें कैसे करें आवेदन

भारतीय वायुसेना में अग्निपथ भर्ती योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती की जानी है इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। उम्मीदवार 5 जुलाई 2022 तक आवेदन कर सकते है। अग्निवीर वायु भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इंडियन एयर फोर्स ने अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 24 जून से शुरू कर दिए थे। पहले चरण में अग्निवीरवायु के 3500 पदों को भरा जाना है। अग्निपथ योजना के तहत सेना में जितने भी अग्निवीर भर्ती किए जाएंगे उनमें से 75% अग्निवीरों को 4 साल बाद सेवा से मुक्त किया जाएगा। बाकी 25% अग्निवीरों को सेना में नौकरी दी जाएगी।

आयु सीमा – 17.5 से लेकर 23 वर्ष

योग्यता (एमआर) – 10वीं पास

सेलेक्शन प्रोसेस

सबसे पहले उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

उम्मीदवार अग्निवीर जनरल ड्यूटी, तकनीकी, क्लर्क और स्टोर कीपर और ट्रेड्समैन के पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अग्निपथ सेना भर्ती 2022 के लिए जल्द से जल्द आवेदन करें। अग्निपथ योजना के तहत सेना भर्ती 2022 की नवीनतम जानकारी और अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

आवेदन कैसे करें-

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – joinindianarmy.nic.in पर जाएं
  • फिर होमपेज पर, ‘अग्निपथ’ टैब पर क्लिक करें
  • अब एक नया पेज खुलेगा, ‘Registration‘ लिंक पर क्लिक करें
  • सभी विवरण दर्ज करें और अपना पंजीकरण करें
  • अब लॉगिन करें और अपना आवेदन पत्र भरें।
  • सभी डॉक्युमेंट अपलोड करें फिर आवेदन शुल्क का भुगतान करें
  • आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट निकाल लें।

ये भी पढ़े – खास मौकों पर दिखना चाहती हैं स्पेशल ? तो ट्राई करें ये ट्रेंडी नेल आर्ट डिजाइन

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles