नागार्जुन ने अपने दिवंगत पिता और अभिनेता अक्किनेनी नागेश्वर राव को उनकी 99वीं जयंती पर दिया 'अपार प्रेम और आभार'

नागार्जुन ने अपने दिवंगत पिता और अभिनेता अक्किनेनी नागेश्वर राव को उनकी 99वीं जयंती पर दिया ‘अपार प्रेम और आभार’

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

अक्किनेनी नागेश्वर राव एक जाने माने भारतीय अभिनेता थे. उनका जन्म 20 सितंबर 1923 को आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के रामपुरम में एक निम्न-मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। वह पांच भाइयों में सबसे छोटे थे। उनके माता-पिता अक्किनेनी वेंकटरत्नम और अक्किनेनी पुन्नम्मा, किसान थे। उनके माता-पिता की खराब आर्थिक स्थिति के कारण उनकी औपचारिक शिक्षा प्राथमिक स्कूली शिक्षा तक ही सीमित थी।

अक्किनेनी नागेश्वर राव ने 10 साल की उम्र में थिएटर में काम करना शुरू कर दिया था। वह एक थिएटर अभिनेता बन गए, जो महिला पात्रों को निभाने में माहिर थे, क्योंकि उस समय महिलाओं को ज्यादातर अभिनय से प्रतिबंधित किया गया था। उनकी सबसे प्रसिद्ध भूमिकाएँ उल्लेखनीय नाटकों हरिश्चंद्र, कनकटारा, विप्रनारायण, तेलुगु तल्ली, आसज्योति और सत्यनवेशनम में थीं। उनके करियर का में एक महत्वपूर्ण मोड़ तब आया जब उस समय के एक प्रमुख फिल्म निर्माता घंटाशाला बलरामय्या ने उन्हें विजयवाड़ा रेलवे स्टेशन पर देखा था।

अक्किनेनी नागेश्वर राव को एएनआर के नाम से जाना जाता है, वो एक भारतीय अभिनेता और निर्माता थे, जो तेलुगु सिनेमा में अपने कामों के लिए जाने जाते थे। उन्होंने अपने 75 साल के करियर में कई ऐतिहासिक फिल्मों में अभिनय किया। नागेश्वर राव को 7 राज्य नंदी पुरस्कार और 5 फिल्मफेयर पुरस्कार मिले हैं। कला और सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार, पद्म विभूषण आदि से सम्मानित किया गया है।

अक्किनेनी नागेश्वर राव आज 20 सितंबर को 99 वर्ष के हो गए होंगे। पेट के कैंसर से जूझने के बाद 2014 में 90 साल की उम्र में उनका निधन हो गया था। वह 40 के दशक से 2013 तक फिल्म उद्योग के एक सक्रिय सदस्य थे।

अभिनेता नागार्जुन ने अपने पिता को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए एक नोट लिखा है। अक्किनेनी नागेश्वर राव की एक तस्वीर को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, “मैं अपने दर्शकों से उन्हें उम्मीद के लिए एक संक्षिप्त पलायन लाने के लिए जोड़ता हूं !! ” उन्हें अपना अपार प्यार और कृतज्ञता भेजना !! जन्मदिन की शुभकामनाएं।”

नागार्जुन जल्द ही अपने 100वें प्रोजेक्ट में अभिनय करेंगे। इसको लिखने के लिए उन्होंने चार फिल्म निर्माताओं की एक टीम तैयार की है। नागार्जुन एक्शन ड्रामा, द घोस्ट के साथ बड़े पर्दे पर वापसी के लिए तैयार है। फिल्म का निर्देशक प्रवीण सत्तरू कर रहे हैं फिल्म में सोनल चौहान भी दिखाई देंगी। उनके अलावा इसमें गुल पनाग, अनिखा सुरेंद्रन, मनीष चौधरी, रवि वर्मा, श्रीकांत अयंगर भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

ये भी पढ़े अब 19 हजार फीट की ऊंचाई, सियाचिन में भी चलेगा इंटरनेट

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article