अनचाही प्रेगनेंसी को रोक सकते है ये 20 घरेलू उपाय, जानें ये विशेष बातें!

अनचाही प्रेगनेंसी को रोक सकते है ये 20 घरेलू उपाय, जानें ये विशेष बातें!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

अक्सर तुछ महिलाएं शादी के बाद भी बेबी को इस दुनिया में लाने के लिए बचती है परंतु कई बार उनसे जाने अनजाने में या यू कहें जल्द बाजी में वह प्रेग्नेंट हो जाती है। इसके बाद महिला अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए गर्भनिरोधक गोलियों ता सेवन करती है जो अपना असर दिखाने में बेहद ज्यादा समय ले लेती है। वैसे तो कई ऐसे उरचार है जिन्हें आप घर में रहकर भी करके प्रेगनेंसी को रेक सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप गर्भधारण को जल्द से जल्द रोक सकते हैं।

अनचाही प्रेगनेंसी में कारगर है ये उपाय

1. पपीता

अक्सर जल्दबाजी में किए जाने वाले असुरक्षित संभोग के बाद में अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए आप लगभग 3 से 4 दिन तक एक ही दिन में 2 बार पपीते को खाए। पपीते का सेवन भी प्रेगनेंसी को रोकने के लिए घरेलू उपाय में से एक ही है। वहीं यदि पुरुष भी पपीते का सेवन करते हैं तो इससे शुक्राणुओं की संख्या में कमी आने लगती है जिससे महिला प्रेग्नेंट होने से भी बच सकती है।

2. खुबानी

खुबानी जो एक तरह का फल है और ये भी आपको अनचाही प्रेगनेंसी से बचाने का काम करता हेै। ये फल प्राकृतिक तरीके से भ्रूण के आरोपण को रोकता है। 100 ग्राम सूखे खुबानी को एक डोंगे में डालकर अब इसमें एक कप पानी मिलाए और एक बड़ी चम्मच शहद का भी मिलाए। अब इस मिश्रण को लगभग 15 से 20 मिनट अच्छे से उबालें और अब इसका सेवन करें।

3. सूखे अंजीर

वैसे तो अंजीर का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाचा है। पंरतु क्या आप जानते है इसका इस्तेमाल प्रेगनेंसी को रोकने के लिए भी किया जा सकता है। आपको बता दें अंजीर का सेवन करने से रक्त परिसंचरण बढ़ने लगता है जिसकी वजह से रक्त का प्रवाह भी काफी तेज हो जाता है। यदि आप भी असुरक्षित संभोग के बाद में सुखे अंजीर का सेवन करते है तो इससे प्रेगनेंसी को टाला जा सकता है।

4. अदरक

अक्सर चाय का स्वाद डबल करने में काम आने वाली अदरक भी प्रेगनेंसी को रोक सकती है। आपको बता दें इसका सेवन करने से आप भी अनचाही प्रेगनेंसी को रेक सकते है। इसके लिए आपको अदरक को अच्छे से कुट लेना है और इसमें एक कप पानी मिलाकर अच्छे से लगभग 5 पांच गैस पर रखकर उबाल लेना है। अब आप इसका सेवन चाय की तरह करें, इसे दिन में लगभग 2 बार जरूर पीए।

5. हपुषा जामुन

हपुषा जामुन जिसे हम काला जामुन भी कहते हैं। इसका सेवन भी प्रेगनेंसी को रोकने में आपकी मदद कर सकता है। यह फल मौसम अनुसार ही आपको मिलता है, इसका सेवन करने से आपको बहुत जल्द बदलाव देखने को मिलते हैं।

6. दालचीनी

अक्सर हमारे रसोई घर में पाए जाने वाली दालचीनी खाने में स्वाद बढ़ाने का काम करती है। आपको बता दें ये एक तरह का मसाला है जो अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए भी काफी मदद करता है। इसका सेवन गर्भाशय को उत्तेजित करता है और आप गर्भधारण करने से बच जाते है। नियमित रूप से इसका सेवन अनचाही प्रेगनेंसी को रोक सकता है।

7. नीम

अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए आप नीम का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह एक तरह की शुक्राणुनाशक जड़ीबूटी होती है। प्राचीन काल से आज तक कई जगाहों पर इसका उपयोग गर्भनिरोधक करने के लिए किया जाता है। गर्भाशय में यदि नीम का तेल इंजेक्ट कर लेते है तो इससे शुक्राणुओं नष्ट होने लगते है और आप प्रेगनेंसी से बच सकते है

8. हींग

रसोई घर में इस्तेमाल में लाई जाने वाली हींग भी प्रेगनेंसी को रोकने में आपकी मददकर सकती है। इसके लिए आपको इसे एक गिलास पानी में केवल मिलाकर पीना है। असुरक्षित संभोग के बाद में आप यदि इसका सेवन करते है तो गर्भधारण से आप बच भी सकते है।

9. अनानास

अनानास जोकि एक फल है ये भी प्रेगनेंसी से आपको बचा सकता है। माना जाता हैं कि अनानास के गुण प्रेगनेंसी रोकने का काम करते है। असुरक्षित संभोग के बाद में यदि आप इसका 2 से 3 दिन सेवन करते है तो अनचाही प्रेगनेंसी को रोका जा सकता है।

10. अजमोद

असुरक्षित संभोग के बाद में प्राकृतिक रूप से प्रेगनेंसी को रोकने में अजमोद का सेवन भी बेहद काम आ सकता है। अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए इसकी एक हल्की सी जड़ी बूटी का सेवन से प्रेेग्नेंट होने से बचा जा सकता है, साथ ही इसका कोई साईड इफेक्ट भी नहीं होता है।

11. Vitamin C की गोलियां

अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए विटामिन C भी एक कारगर उपाय साबित हो सकता है। आपको बता दें ये Vitamin “प्रोजेस्टेरोन” हार्मोन के साथ हस्तक्षेप करके गर्भधारण करने से बचाता है। असुरक्षित संभोग के बाद में आप इसे लगभग 2 से 3 दिन एक दिन में 2 बार 1500mg Vitamin C की गोली लें।

12. पेनिरॉयल (स्पीयरमिंट)

पेनिरॉयल जोकि एक जड़ी बूटी है, इसका सेवन भी अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने में एक अच्छा विकल्प है। पेनिरॉयल का सेवन करने के लिए इसे चाय में मिलाकर पी सकते है। जितना कम हो सकें इसका कम से कम ही सेवन करना हमारे शरीर के लिए फायदेमंद है।

13. भारतीय शलजम

अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने के लिए कुछ घरेलू उपायों में भारतीय शलजम भी बेहत कारगार साबित हो सकता है। यदि असुरक्षित संभोग के बाद में लगभग एक हफ्ते तक इसका सेवन करने से प्रेग्नेंट होने से बचा जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए आपको आधे गिलास पानी में एक चम्मच सूखे पिसे हुए इसकी जड़ को मिला लेना है। हफ्ते में लगभग दिनभर में 2 ही बार इसका सेवन करना चाहिए।

14. कुट्टू

कुट्टू जोकि एक प्रकार का अनाज है और ये भी आपको प्रेग्नेंट होने से बचा सकता है। अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने में 500 ग्राम कुट्टू आपकी मदद कर सकता है।

15. जंगली याम (रतालू)

अनचाही प्रेग्नेंसी से बचाव के लिए लगभग 2 माह तक जंगली रतालू का सेवन करने से मदद मिलती है। एक दिन में नियमित रूप से इसका सेवन करने से प्रेगनेंसी होने से बचाता है।

16. जंगली गाजर का बीज

प्रोजेस्टेरोन संश्लेषण को बाधित कर अंडे के आरोपण को रोकने में जंगली गाजर का बीज भी एक उपयोगी उपाय माना जाता है। असुरक्षित संभोग करने के बाद से ही इसका सेवन लगभग सात दिनों तक करना चाहिए। यदि आप चाहे तो इसको चाय या काढ़ा बना कर भी इसका सेवन कर सकते है।

17. कपास की जड़ की छाल

अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने में कपास की जड़ की छाल भी मदद कर सकती है। जब ये सुख जाती है तो प्रेगनेंसी को रोकने में उपयेगी जड़ी बूटी का काम करती है। यदि सूखे कपास की जड़ पानी में उबाल कर या फिर चाय के रूप में इसका सेवन करते है तो हार्मोन ऑक्सीटोसिन उत्तेजित होने लगता है जो प्रेग्नेंट होने से बचाता है।

18. ब्लैक कोहोश और ब्लू कोहोश

अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने में ब्लैक एंड ब्लू कोहोश जड़ी-बूटियां को भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। इनका सेवन करने से ऑक्सीटोसिन हार्मोन उत्तेजित होता है जो प्रेग्नेंट होने से बचाता है। इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

19. कंडोम

अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने में सबसे लोकप्रिय कंडोम को ही माना जाता है। संभोग के दौरान इसका इस्तेमाल करने से गर्भधारण करने से बचा जा सकता है। इसका इस्तेमाल ना की प्रेग्नेंट होने से बचाता है बल्कि ये संक्रमण से भी बचाने का काम करता है।

20. तापमान विधि

ओवुलेशन पीरियड के दौरान शरीर का तापमान बढ़ने लगता है। इस पीरियड का पता करने के लिए दिन में लगभग 3 बार तापमान रिकॉर्ड करना चाहिए। इस पीरियड में अनचाही प्रेगनेंसी से बचा सकता है।

इन तरीको को अपनाते समय ध्यान रखें ये बातें

  • अनचाही प्रेगनेंसी के इन उपायों को करने से पहले स्वस्थ भेजन का सेवन जरूर करना चाहिए।
  • प्रेगनेंसी से बचने में इन जड़ी बूटियां और बताए गए खाद्य पदार्थो न तो 100% प्रभावी है न ही 100% दुष्प्रभावी है।
  • अनचाही प्रेगनेंसी से बचने के लिए बताए गए इन सभी उपायो को करने से पहसे अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।
  • इन में से किसी भी उपाय से आपको अपना स्वास्थ्य ठीक ना लगें तो तुरंत ही इन्हें बंद कर दें।
  • अनचाही प्रेगनेंसी को रोकने में जितने गर्भनिरोधक गोलियां, कंडोम या फिर अन्य निरोधक उपकरण साबित होते है उतने ये घरेलू उपचार आपकी मदद नहीं करते।

ये भी पढ़े स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो इन हेल्दी स्नैक्स को कर सकते हैं ट्राई

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article