अनिद्रा की समस्या को दूर करने में आपके काम आएंगे वास्तु के ये कुछ उपाय, आज से ही इन्हें अपनी जिंदगी में करें शामिल!

अनिद्रा की समस्या को दूर करने में आपके काम आएंगे वास्तु के ये कुछ उपाय, आज से ही इन्हें अपनी जिंदगी में करें शामिल!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो रात रात भर जाग कर ही काट देते हैं और उन्हें नींद नहीं आती। अक्सर नींद ना आने की वजह के पीछे हमारी तनाव भरी जिंदगी होती है। परंतु क्या आप जानते हैं यदि हम रोजाना अच्छी नींद लेते हैं तो इससे हमारा मन मस्तिक और शरीर भी स्वस्थ रहता है। पूरी पूरी रात नींद ना आना और अनिद्रा की समस्या की वजह से बहुत से लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। यह बात तो हम सभी जानते हैं कि यदि हमारे शरीर को प्राप्त नींद नहीं मिले तो इससे हमारे शरीर में नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ता है। आपको बता दें अधिकतर मामलों में नींद ना आने के पीछे केवल तनाव ही कारण नहीं होता बल्कि वास्तु दोष भी हो सकता है।

हमारे जीवन में वास्तु शास्त्र का बेहद महत्व माना गया है घर में रखी हर एक चीज का सीधा सीधा कनेक्शन हमारे वास्तु से होता है। यहां तक की घर का निर्माण और घर में रखी हर एक चीज को लेकर भी वास्तु में सही दिशा निर्धारित की गई है। नींद ना आने के पीछे वास्तु शास्त्र के मुताबिक वास्तु दोष होने की वजह हो सकती है इससे परिवार के लोगों को नींद नहीं आती। अच्छी नींद आने के लिए वास्तु शास्त्र में कई तरह के उपाय बताए गए हैं, इन नियमों का पालन करने से नींद में आ रही समस्या खत्म हो जाती है और आपको संपूर्ण नींद प्राप्त होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से वास्तु दोष दूर करने के कुछ ऐसे ही अचूक उपाय के बारे में बताएंगे।

इन चीजों को बेडरूम में रखने से बचें

आइना ना लगाएं

वास्तु शास्त्र के माने तो कहा जाता है कि बेडरूम में आईना लगाने से नींद में बाधाएं आने लगती है। यदि आपने भी बेडरूम में आईना लगाया हुआ है तो आप रात को सोते समय उसे किसी कपड़े से ढक दें।

इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार हमें बेडरूम में कभी भूले से भी इलेक्ट्रॉनिक सामान नहीं रखना चाहिए। कहा जाता है कि टीवी, कंप्यूटर जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामानों को बेडरूम में रखने से नींद की समस्याएं बढ़ने लगती है।

बेड की सही दिशा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक यदि आपके बेडरूम में बेड की गलत दिशा है तो आपके साथ भी नींद की समस्या होने लगती है। वास्तु के अनुसार कभी भी बेडरूम में बिस्तर उत्तर पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए इस दिशा में विस्तार होने से आपकी नींद में बाधा आती है और आप ठीक से प्राप्त नींद नहीं ले पाते।

बेड पर बैठ कर खाना ना खाएं

वास्तु शास्त्र के मुताबिक बेड पर खाना खाने से हमारे साथ नींद की समस्या होने लगती है और अच्छी नींद नहीं आती। वही इसके अलावा यदि आप सभी घर के सदस्य एक साथ भोजन करते हैं तो ऐसा करने से मन में शांति रहती है और आप सबको खुशी महसूस होती है जिसकी वजह से आपको अच्छी नींद आती है।

जलाए घी का दीपक

वास्तु शास्त्र के मुताबिक यदि रात को सोते सोते बार-बार नींद टूट जाती है, तो हमें बेडरूम में सोने से पहले देसी घी का दीपक जलाकर सोना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से अच्छी नींद प्राप्त होती है।

लकड़ी का होना चाहिए बेड

वास्तु शास्त्र के माने तो कहा जाता है कि बेडरूम में हमेशा ही लकड़ी का बेड होना चाहिए और वह चकोर आकार का ही होना चाहिए। माना जाता है कि चौकोर आकार के बेड पर सोने से अच्छी नींद आती है।

ये भी पढ़े गलती से भी मुख्य द्वार पर ना लगाए गणपति जी की प्रतिमा, वरना आपको भी भुगतना पड़ सकता है यह नुकसान!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article