fbpx

दिवाली से पहले ही राजधानी का एक्यूआई पहुंचा 300 के पार, अगले दो-तीन दिन में बिगड़ सकते हैं हालात!

Must read

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में मंगलवार यानी 2 नवंबर को वायु गुणवत्ता सूचकांक AQI 305 दर्ज किया गया जो दिवाली से पहले एक बड़ी समस्या है। दिवाली करीब आते – आते दिल्ली की हवा बहुत खराब हो गई है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, करीब 20 जगहों पर वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 300 को पार कर गया। दिल्ली का समग्र AQI सुबह 8 बजे 305 दर्ज किया गया, जो सोमवार शाम 4 बजे 281 (खराब) पर था। एजेंसियों ने अगले 24 घंटों के लिए भी वायु की गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ रहने का ही अनुमान लगाया है, यहां तक कि हवा की दिशा दक्षिण-पूर्व में बदल गई है, जिससे दिल्ली पर पराली जलाने का प्रभाव कम हो गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

अक्टूबर में, दिल्ली में एक भी वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ की स्थिति में नहीं पहुंची थी, और 17 अक्टूबर को एक्यूआई 298 (खराब) दर्ज किया गया था। आज सुबह 20 जगहों पर वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रही, जबकि शादीपुर में यह एक्यूआई (353) और नरेला और बवाना में (348) ‘सबसे खराब’ पर था।

Advertisement

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सोमवार और मंगलवार को ‘खराब’ श्रेणी में रहने की संभावना है और बुधवार को ‘बहुत खराब’ श्रेणी के बीच रहने की संभावना है। वायु गुणवत्ता 5 और 6 नवंबर तक बिगड़ने की उम्मीद है और यह ‘बहुत खराब’ श्रेणी तक पहुंच सकती है, जिसमें पीएम 2.5 प्रमुख प्रदूषक होगा।

मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि हवा की दिशा दक्षिण-पूर्व में बदलने से तापमान में मामूली वृद्धि हुई है, ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएं केवल 5 नवंबर तक फिर से चलने की उम्मीद है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article