fbpx

चाय के साथ इन चीजों का सेवन करने से बचें, हो सकती है ये बड़ी परेशानियां!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: अक्सर कई लोग चाय के साथ कुछ खाने के या पीने के शौकीन होते हैं। चाय के साथ नमकीन और बिस्कुट तो आपने बहुत खाया होगा लेकिन चाय के साथ कई ऐसे बैड कॉम्बिनेशन हैं, जिनका सेवन करना आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। आइए जानते हैं कि चाय के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

चाय के साथ पानी

चाय का कभी खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए। इससे हमारे पाचन तंत्र पर असर पड़ता है। साथ ही चाय के साथ पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा करने से सर्द-गर्म जैसी परेशानी आती और एसिडिटी होने की भी संभावनाएं रहती हैं।

चाय के साथ नींबू

Advertisement

चाय के साथ नींबू का सेवन कभी नहीं करना चाहिए। इस बारे में कई हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि नींबू वाली चाय पीने से एसिडिटी की समस्या अधिक हो जाती हैं। चाय में नींबू डालकर पानी से यह पेट में जाकर जहर का काम करता है।

हल्दी

हल्दी से बनी चीजों का चाय के साथ सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि हल्दी में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को चाय के साथ केमिकल रिएक्शन हो जाता है जिससे हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

हरी सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स

साबुत अनाज, बीन्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन चाय के साथ करना अच्छा नहीं माना गया है। ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले आयरन का केमिकल रिएक्शन हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है। चाय में पाई जाने वाली कैफीन साबुत अनाज और बीन्स के पोषण को पर बुरा प्रभाव डालते हैं।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article