fbpx

बालों को मजबूत और झरने से चाहते हो बचाना, तो अपनी लाइफ में करें ये 3 बदलाव!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

महिला हो या पुरुष बाल झड़ने की समस्या आम हो गई। अधिकतर लोग टूटते, झड़ते बालों से परेशान रहते हैं और इस वजह से उनका किसी दूसरे कार्य में मन भी नहीं लगता है। बदलती जीवनशैली और गलत खानपान के चलते हैं हमारे शरीर को प्राप्त पोषण नहीं मिल पाता और शरीर में नई नई तरह की बीमारियां होने लगती है इसमें से एक बाल झड़ने की समस्या भी होती है।

शादी आपको बता दें मानसून के मौसम में अधिक बाल झड़ने की समस्या होती है क्योंकि उमस, गंदा पानी और इन्फेक्शन हमारे बालों में जाने लगता है इसे बाल झड़ने की समस्या है होना आम है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से 3 ऐसे जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं जिनको करने से आप किसी भी मौसम में अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं और इन को जड़ से मजबूत कर सकते हैं। आइए जाने बालों को जड़ से मजबूत करने के 3 सरल उपाय-

Table of Contents

Advertisement

• हेल्दी और मजबूत बालों के लिए करें ये 3 काम

बालों में हेयर ऑयल का इस्तेमाल करें

हमारे बाल शायनी जब ही लगते हैं जब हम इनकी अच्छी तरह से केयर करते हैं और इससे ही हमारे हेयर स्वस्थ भी रहते हैं। बालों को हल्दी रखने के लिए उन्हें पोषण मिलना बहुत जरूरी हो जाता है। यदि हम हफ्ते में दो बार हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते हैं जो पूरी तरह से नेचुरल और ऑर्गेनिक होता है उससे हमें रूखे बालों से छुटकारा मिलता है और हमारे बालों की जड़ें मजबूत होना शुरू हो जाती है। अपने बालों में इस्तेमाल के लिए आप कोकोनट ऑयल, ऑलिव ऑयल, आर्गन ऑयल इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं।

हेयर सीरम, स्पा और ट्रीटमेंट

यदि हम किसी भी बिमारियां से त्रस्त होते हैं तो उसके‌ लिए इलाज बेहद जरूरी होता जाता है। बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए पहले ड्राई हेयर, कमजोर जड़े, दो मुंहे बाल और डैंड्रफ इन सभी समस्याओं को दूर किया जाता है। कैसे छुटकारा दिलाने में सिर्फ आपकी मदद हेयर स्पा, हेयर सिरम और हेयर ट्रीटमेंट ही कर सकते हैं।

बारिश में भीगने पर करें ये काम

बरसात में हम ना चाह कर भी भीग जाते हैं, जिससे हमारे बालों को बहुत नुकसान होता है। आपको बता दें बरसात का पानी हमारे स्कैल्प का PH Balance बिगाड़ देता है और बालों की जड़ों में गंदगी भी भर देता है। जब कभी भी आप बरसात में भीग जाए और आपके बालों तक पानी पहुंच जाए तो आप तुरंत घर जाकर अपने बालों में माइल्ड शैंपू और एयर कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़े क्या है वायरल फीवर, जाने इसके लक्षण और कुछ घरेलू नुस्खे!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article