fbpx

2021 ब्रिटानिया पुरस्कारों को बाफ्टा ने किया स्थगित

Must read

ब्रिटिश अकादमी की एलए शाखा द्वारा आयोजित वार्षिक स्टार-स्टडेड बैश को अगले वर्ष के लिए स्थगित कर दिया गया है। पारंपरिक रूप से अक्टूबर के अंत में बेवर्ली हिल्टन होटल में आयोजित होने वाले कार्यक्रम ब्रिटानिया अवार्ड्स 2021 संस्करण को 2022 तक स्थगित कर दिया गया है। बाफ्टा द्वारा कोई प्रत्यक्ष कारण नहीं बताया गया था, लेकिन यह कदम पिछले साल के आयोजन को COVID-19 महामारी के कारण रद्द करने के बाद आया है।

पिछली बार ब्रिटानिया अवार्ड्स 2019 में आयोजित किया गया था, जेन फोंडा ने जलवायु परिवर्तन के विरोध में वाशिंगटन डीसी में गिरफ्तार होने के दौरान वीडियो लिंक के माध्यम से फिल्म में उत्कृष्टता के लिए अपने स्टेनली कुब्रिक पुरस्कार को स्वीकार करके इतिहास रच दिया था। साथ ही अन्य विजेताओं में जॉर्डन पील, फोबे वालर-ब्रिज, स्टीव कूगन और जैकी चैन शामिल थे।

ब्रिटानिया अवार्ड्स को ब्रिटिश मनोरंजनकर्ताओं ने हॉलीवुड और ब्रिटिश फिल्म उद्योग के बीच की खाई को भरने के लिए शुरु किया गया था। इस पुरस्कार को 1989 से शुरू किया गया था और तब से अच्छे निर्देशन के लिए जॉन स्लेसिंगर ब्रिटानिया पुरस्कार दिया जाता हैं, जो 2019 में जॉर्डन पील को दिया गया था।

पहला ब्रिटानिया पुरस्कार 1989 में जेम्स बॉन्ड फिल्मों के अग्रणी निर्माता अल्बर्ट आर. ‘क्यूबी’ ब्रोकोली को प्रदान किया गया था। फिल्म में उत्कृष्टता के लिए ब्रिटानिया पुरस्कार दिया जाता है। यह सम्मान बाद में माइकल केन, पीटर उस्तीनोव, मार्टिन स्कॉर्सेज़, एंथनी हॉपकिंस, जॉन ट्रैवोल्टा, हॉवर्ड स्ट्रिंगर, दिवंगत स्टेनली कुब्रिक, स्टीवन स्पीलबर्ग, जॉर्ज लुकास, ह्यूग ग्रांट, टॉम हैंक्स, टॉम क्रूज़, क्लिंट ईस्टवुड, डेनजेल वाशिंगटन, रॉबर्ट डी नीरो, जेफ ब्रिज, वॉरेन बीट्टी, सैमुअल एल जैक्सन और डैनियल डे-लुईस सहित दिग्गजों को दिया गया है।

Advertisement

द ब्रिटानिया अवार्ड्स गाला डिनर में प्रतिवर्ष दिए जाने वाले पुरस्कारों में निर्देशन में उत्कृष्टता के लिए जॉन स्लेसिंगर ब्रिटानिया अवार्ड भी शामिल है; मनोरंजन में विश्वव्यापी योगदान के लिए अल्बर्ट आर. ब्रोकोली ब्रिटानिया पुरस्कार; टेलीविजन में उत्कृष्टता के लिए ब्रिटानिया पुरस्कार; कॉमेडी में उत्कृष्टता के लिए चार्ली चैपलिन ब्रिटानिया अवार्ड; और वैराइटी के अनुसार ब्रिटानिया ह्यूमैनिटेरियन अवार्ड।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article