22.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

भूले से भी सोते समय अपने आसपास ना रखे ये चीजें, अन्यथा आपको करना पड़ सकता है बड़ी मुसीबतों का सामना!

अक्सर हम लोग रात में चीजों का इस्तेमाल करके उन्हें अपने पास ही रख कर सो जाते हैं। परंतु आपको बता दें कुछ चीजें ऐसी होती है जिनको अपने आसपास सोते वक्त रखने से हमारी जिंदगी में उसका गलत प्रभाव पड़ता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक हमारे घर में या हमारे आस-पास मौजूद सभी चीजों का प्रभाव हमारे जीवन में पड़ता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो कहा जाता है कि यदि आप इन चीजों को अपने पास में रखते हैं तो इनकी वजह से आप मानसिक और आर्थिक परेशानियों का सामना भी कर सकते हैं और किसी बड़ी समस्या में भी आप इसी वजह से पढ़ सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में वास्तु के मुताबिक किन-किन चीजों को अपने पास रखकर नहीं सोना चाहिए इसकी जानकारी देंगे।

Table of Contents

1. सोते समय ना रखें पर्स

वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी सोते समय अपने आसपास बटुआ या पर्स नहीं रखना चाहिए। माना जाता हैं कि ऐसा करने से आपके जीवन में आर्थिक तंगी और मानसिक परेशानियां जैसे की तनाव बहुत ज्यादा रहने लग जाता है। सोने से पहले अपने पर्स को अलमारी में या किसी सुरक्षित स्थान पर रखना चाहिए।

2. ना रखें इलेक्ट्रॉनिक समान को पास

याद रहे कि हमें कभी भी सोते समय अपने आसपास कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं रखना चाहिए। अक्सर हम में से कई लोग सोते समय अपने आस पास मोबाइल या घड़ी रखकर सोते है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इन चीजों से आपके जीवन में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आप कई प्रकार की परेशानियों से घिर जाते हैं।

3. ना रखें कॉपी- किताब पास

वास्तु शास्त्र के मुताबिक हमें कभी भी अपने आस पास पढाई लिखाई से जुड़ी कोई भी चीज नहीं रखनी चाहिए। बहुत से लोगों में आदत होती है कि वह रात में सोने से पहले कोई किताब या अखबार पढकर उसे अपने पास ही रखकर सो जाते है। आपको बता दें ऐसा करने से आप विद्या का अपमान करते हैं और इन सब चीजों से आपकी जिंदगी में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने लगता है।

4. ना हो आस-पास जूते-चप्पल

अक्सर हम में से बहुत से लोग रात को सोने से पहले अपने सिरहाने या अपने बेड के नीचे की तरफ अपने जूते-चप्पलों को उतार कर रख देते है। वास्तु के अनुसार, ऐसा करने से आपके स्वास्थ्य पर गलत प्रभाव पड़ता है और रिश्ते खराब होने की कगार पर आ जाते है।

ये भी पढ़े – घर में मोर पंख रखने से आती है खुशहाली मिलते हैं कई लाभ, जाने इसे रखने की सही दिशा और स्थान!

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles