22.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

बिना टिकट भी कर सकते हैं ट्रेन में यात्रा, वहीं ट्रेन के छूटने पर कर सकते हैं ये काम, जानें रेलवे के नियम

ट्रेन से सफर करना सबसे ज्यादा किफायती होता है। ट्रेन की टिकट बहुत सस्ते में मिल जाती है। भारत में हर जगह रेलवे का जाल बिछा हुआ है। कई बार जब हमें जल्दी में सफर करना होता है, तो टिकट मिल पाना मुश्किल होता है। ऐसे में कैसा हो अगर आप बिना टिकट भी ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं ? जी हां रेलवे ने इसके लिए भी खास नियम बना रखा है। आइए इसके बारे में यहां विस्तार से जानें।

अगर आपके पास रिजर्वेशन नहीं है तो आप प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) पर भी यात्रा कर सकते हैं। केवल प्लेटफॉर्म टिकट लेकर ट्रेन में चढ़ जाएं और फिर इसके बाद टिकट चेकर के पास जाकर उन्हें सारी बात बता दें और अपना टिकट बनवा सकते हैं। ये नियम रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए ही बनाया है। रेलवे के नियम के अनुसार, ट्रेन में सीट खाली नहीं होने पर TT आपको रिजर्व सीट तो नहीं दे सकते लेकिन यात्रा करने से नहीं रोक सकते। इसके लिए आपको 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज देना पड़ेगे। इसके लिए आपकी तरफ से लिए गए टिकट की कीमत काटकर शेष किराया वसूल किया जाएगा। इसका मतलाब है, कि यात्री को टिकट का पूरा किराया तो देना ही होगा, साथ ही 250 रुपये पेनाल्टी चार्ज भी देनाहोगा। बता दें यात्री को उसी स्टेशन से किराया देना होगा, जहां से प्लेटफॉर्म टिकट लिया है.

इसके अलावा कई बार हमारी टिकट तो कंफर्म होती है लेकिन देर से आने के कारण छूट जाती है। अगर आपकी ट्रेन छूट गई है तो टिकट चेकर अगले 2 स्टेशनों तक आपकी सीट किसी को भी अलॉट नहीं कर सकता है। आप चाहें तो किसी भी तरह अगले दो स्टेशनों में से किसी एक स्टेशन पर जाकर अपनी सीट ले सकते हैं।

ये भी पढ़े – ट्रैफिक कॉन्स्टेबल अगर आपको रोककर गाड़ी से निकाल रहा है चाबी या हवा, तो तुरंत करें ये काम।

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles