fbpx

सफेद बालों की समस्या को दूर करती है ब्लैक टी, बिना साइड इफेक्ट के दूर होगी प्रॉब्लम और मिलेगा पोषण!

Must read

नई दिल्ली: आज के समय में युवा पीढ़ी अपने सफेद बालों की समस्या से परेशान है, इसके लिए हमारा गलत खानपान, लाइफस्टाइल और प्रदूषण वजह हो सकता है।
सफेद बालों को छिपाने के लिए आप हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन हेयर कलर में मौजूद केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नक्शे के बारे में बताने जा रहे है जिससे आपके बाल काले और मजबूत बन सकते है।

ब्लैक टीक
बालों को नैचुरल तरीके से काला करने के लिए ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्व बालों को काला करने के साथ पोषण भी देंगे और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

ब्लैक टी में मौजूद टैनिक एसिड बालों को काला करने का कारगर तरीका है। 2 कप पानी लें और इसमें 5 से 6 चम्मच चाय की पत्ती डाल लें। इस पानी को अच्छे से उबाल लें और बालों को करीब 30 मिनट तक के लिए भिगोकर रखें। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

बालों को काला करने के लिए ब्लैक त्रत्र इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए कॉफी पाउडर को 3 कप पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इसमें तीन ब्लैक टी बैग्स डालें। पानी अच्छे से उबल जाए, तो इसे थोड़ी देर के लिए ठंडा करें। इसके इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। 1 घंटे बाद नॉर्मल पानी से बालों को धो लें।

Advertisement

ब्लैक टी और तुलसी का इस्तेमाल बालों के सफेद होने की समस्या को दूर करेगा। ए​क कप पानी में 5 चम्मच ब्लैक टी और 5 से 6 तुलसी की पत्तियां डालें। इसे अच्छे से उबाल लें। इसमें नींबू का रस मिलाएं और ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को बालों पर लगाएं। कुछ देर रखने के बाद बालों को नॉर्मल पानी से धो लें।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article