चेहरे पर होने वाली झाइयों के कारण और 10 अटूट उपाए

चेहरे पर होने वाली झाइयों के कारण और 10 अटूट उपाए, जो आपको दिलातें है इस समस्या से छुटकारा !

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

अक्सर सुंदर दिखने के लिए हम कई तरह के महगें महगें प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते है परंतु इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अपनी त्वचा का ख्याल रखना बेहद मुशकिल हो गया है। जिससे की त्वचा पर नई नई परेशानियां भी खड़ी होने लग जाती है जिसमें सबसे ज्यादा पिग्मेंटेशन यानी चेहरे पर होने वाली झाइयां होने लगती है। अक्सर इस प्रकार की त्वचा से जुड़ी समस्या अधिकतर महिलाओं में देखने को मिलती है। लाख तरह के प्रयासों के बाद या महगीं दवां के बाद भी इस चेहरे पर होने वाली झाइयों से निजात नहीं मिल पाता और उन्हें कई बार दुष्प्रभावों का भी सामना करना पड़ता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के इस आर्टिकल के माध्यम से चेहरे पर पड़नी वाली झाइयों के कारण, इनसे राहत पाने में आपकी मदद करने वाले सही पोषण और इन्हें हमेशा के लिए दूर करने के कुछ सरल उपाय बताएगें।

इन कारणों से होती है चेहरे पर झाइयां

  • बढती आयु से
  • हार्मोन्स मे बदलाव होने से
  • त्वचा की ग्रंथी की अनियमितता से
  • गर्भावस्था में
  • अधिक मेकअप से
  • बहुत ज्यादा ब्लीच का इस्तेमाल से
  • तेज धूप में अधिक घूमने से

चेहरे की झाइयों को दूर करेगें ये उपाय

1. ऐलोवेरा

चेहरे पर होने वाली झाइयां से राहत दिलाने में आपकी मदद ऐलोवेरा भी कर सकता है। यदि आप रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर ऐलोवेरा का जैल लगाकर सोए और सुबह उटकर ठड़े पानी से उसे धोए तो आपको बहुत जल्द अपनी त्वचा में बदलाव देखने को मिलेगा।

2. प्याज का इस्तेमाल

अक्सर खाने बानने में काम में आने वाली प्याज भी आपके चेहरे से झाइयां दुर करने में आपकी मदद कर सकती है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको प्याज के रस को निकालकर उतनी ही मात्रा में उसमें नींबू का रस भी मिलाना है और अपने चेहरे पर लगाना है। ऐसा करने से आपका चेहरा मुलायम हो जाता है और झाइंया से आपको राहत मिलता है।

3. नींबू का इस्तेमाल

चेहरे से झाइयों को दुर करने के लिए आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको नींबू के छोटे टुकड़े कर के झाइयों वाली जगह पर लगाना है। इसे लगभग आधे घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें। वहीं इसके अलावा यदि आप चाहें तो नींबू के रस का भी चेहरे पर लगा सकते है और सुख जाने के बाद में इसे ठड़ें पानी से धो लें।

4. दूध और दूध से बनी चीजें

चेहरे से झाइयों को दूर करने के लिए दूध या दूध से बनी चीजों का भी इस्तेमाल कर सकते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कच्चे दूध में मौजूद इन्ज़ाइम्स और लैक्टिक अम्ल पाए जाते है तो झाइयों की समस्या को दूर करने में आपकी मदद करते है। इसके अलावा यदि आप चाहे तो चेहरे पर दही और छाछ का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको इनमें हल्दी, बेसन और सरसों के बीच को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं।

साथ ही आप कच्चे दूध को कुछ देर तक ऐसे ही रखा रहने दें और जब वह खट्टा हो जाए तब उसे रूई से ही अपने चेहरे पर झाइयों की पर लगाए और लगभग आधे घंटे बाद इसे ठड़ें पानी से धोले।

मलाई का इस्तेमाल भी आपकी चेहरे पर होने वाली झाइयों को दूर सकता है। आपको मलाई को थोड़ी देर बाहर खुले में ही रख देना है और खट्टी हो जाने के बाद में उसे चेहरे पर लगाना है और आधे घंटे बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लेना है।

5. गेंदे के फूल का इस्तेमाल

यदि आप चाहें तो चेहरे पर होने वाली झाइयों से राहत पाने के लिए गेंदे के फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते है। इस उपाए के लिए आपको गेंदे के फूल की पत्तियां को अच्छे से पीस लेना है एक और पेस्ट तैयार होने के बाद में लगभग इसे 30 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने देना है और फिर इसे ठ़ड़ें पानी से अच्छी तरह धोह लेना है।

6. हल्दी और काले तिल का इस्तेमाल

चेहरे पर होने वाली झाइयों के इलाज आप मदद हल्दी और काले तिल का इस्तेमाल भी कर सकते है। इनका प्रयोग करने के लिए आपको गुलाब जल के साथ में काले तिल को पीस लेना है और अब इसमें नींबू का रस और हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है। पेस्ट तैयार हो जान के बाद में इसे अब अपने चेहरे में लगाएं और इसे लगभग एक घंटा लगाकर ठड़ें पानी से धो लेना है।

7. संतरे का इस्तेमाल

चेहरे पर होने वाले काले दाग धब्बे या झाइयां का इलाज करनें में रामबाण की भूमिका निभाने वाले संतरे के छिलके आपके काम आ सकते है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको पहले संतरे के छिलको को अच्छे से पीस लेना है और अब इसमें तुलसी का रस मिला कर पेस्ट तैयार कर लेना है। पेस्ट बन जाने के बाद में इसे झाइयां वाली जगह पर लगाकर सो जाना है और सुबह उठते ही इसे ठड़ें पानी से धो लेना है।

8. बेकिंग सोड़ा, अरीठा और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का पेस्ट

झाइयों के इलाज के लिए आप अरीठा, बेकिंग सोड़ा और हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का एक पेस्ट बनाकर इसको इस्तेमाल में ले सकते है। इसके लिए आपको अरीठा और बेकिंग सोड़ा में नाम मात्र थोड़ी बूंदे हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को मिलकार एक पेस्ट तैयार कर लेना है। पेस्ट तैयार हो जाने के बाद में इससे चेहरे पर मसाज करते हुए लगाना है और इसे 30 मिनटो तक लगा रहने देना है।

9. घर में बनी क्रीम

चेहरे पर होने वाली झाइयों से राहत पाने के लिए यदि आप चाहें तो अपने घर में ही बनी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है। इस क्रीम को बनाने के लिए आपको मलाई में थोड़ी हल्दी, शहद और कुछ भीगे हुए बादामों को अच्छे से पीस कर मिलाना है। इस क्रीम के रोजाना इस्तेमाल से आप झाइयों से छुटकारा पा सकते है।

10. कच्चे आलू का इस्तेमाल

झाइयों की समस्या से राहत पाने के लिए आप कच्चे आलू का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप एक कच्चे आलू को दो हिस्से में काट लें और इसमें कुछ पानी की बुदें डालें। अब इसे ऐसे ही अपने चेहरे पर झाइयां वाली जगहों पर मसाज करते हुए लगाए। लगभग इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में गुनगने से पानी से अच्छी तरह धो लें। इस उपाय को आप महिने में तीन बार लगा प्रयोग में ला सकते है। आपको बता दें कच्चे आलू के इस उपाय से चेहरे पर होने वाले काले दाग धब्बे को भी दूर किया जा सकता है। आलू में मौजूद एन्ज़ाइम त्वचा से जुड़ी कई समस्यों में आपको राहत दिलाने का काम करती है।

ये भी पढ़े इन घरेलू नुस्खों से मिलता है शराब से छुटकारा, बेहद आसानी से मिलती है नशे से आजादी!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article