15.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

चेहरा साफ करने के लिए क्या लगाना चाहिए? मिनटो में निखरी त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय, आइए जानें

गर्मीयों के मौसम में धूप, धूल, मिट्टी के कारण अक्सर त्वचा डल और बेजान हो जाती है। चेहरे की चमक खत्म होने लगती है। ऐसे में महिलाएं निखरी त्वचा पाने के लिए कई क्रीम अपनाती हैं, फेशियल करवाती हैं। लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी निखार कुछ दिनों में पूरी तरह खत्म हो जाता है। ऐसे में कई घरेलू नुस्खें भी होते हैं जिनका उपयोग आप चेहरे पर निखार पाने के लिए कर सकते हैं।

चेहरा साफ करने के लिए क्या लगाना चाहिए?

बेसन, दही और शहद का फेस पैक

केवल 15 मिनट में घर पर ही चेहरे पर निखार पाना चाहती हैं तो उसके लिए किचन में इस्तेमाल की जानें वाली चीजों का उपयोग कर सकती हैं। इसके लिए आपको केवल बेसन, दही और शहद की जरूरत होगी। इसे बनाने के लिए सबसे पहले 2 छोटे चम्मच बेसन, 2 बड़े चम्मच दही, 1 बड़ा चम्मच शहद, 1 छोटा चम्मच गुलाब जल ले लीजिए। उसके बाद सबसे पहले एक कटोरी में बेसन छान लें। उसके बाद उसमें दही, शहद और गुलाब जल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

जब यह पैक पूरी तरह से तैयार हो जाए तो इसे अपने चेहरे के साथ-साथ पूरी बॉडी में भी लगाएं। इसे लगाने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को क्लींजर से साफ करें और पैट ड्राई कर सुखा लें। उसके बाद अपने चेहरे और गर्दन के साथ-साथ प्रभावित एरिया में इसे लगा लें। 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर 5-7 मिनट हल्के हाथों से स्क्रब करें। थोड़ी देर बाद नॉर्मल पानी से मुंह धो लें और पैट ड्राई कर लें, इस फेस पैक को अगर आप हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएंगी तो निखार जल्द से जल्द देखने को मिलेगा।

चमकदार त्वचा पाने का घरेलू नुस्खा

कम समय में चमकदार त्वचा पाने के लिए यह सबसे कारगार और सबसे आसान उपाय है। इसके लिए 5 ड्रॉप्स नारियल का तेल और 2 ड्रॉप्स कुमकुमादि तेल ले लीजिए। इसे लगाने के लिए अपनी हथेली में दोनों तेल की बूंदे लें। इसके बाद हथेली को मलें और चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के बाद चेहरे पर तेल को लगा कर छोड़ दें। रोज ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे हल्के पड़ना शुरू हो जाएंगे और चेहरे पर निखार बढ़ेगा।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles