fbpx

रोजाना सीढ़ियां चढ़ना-उतरना सेहत के लिए होता है बहुत फायदेमंद, लाभ जानकर आप भी रह जाएंगे दंग ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

जब भी हम मेट्रो से सफर कर रहे होते है या फिर अपने ऑफिस जाते है तो हम लिफ्ट का ही प्रयोग करते है क्योंकि यह काफी आरामदायक जो होती है लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि अगर आप लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें तो आपको कई फायदे मिल सकते है।

जीं हां सीढ़ियों का प्रयोग करने से हमारे स्वास्थय को कई लाभ मिलते है जैसे कि मांसपेशियों और हड्डियों का मजबूत होना, हार्ट की समस्या दूर होना और भी कई फायदे लेकिन फिर भी हम लिफ्ट का ही प्रयोग करते है।

परंतु आज जो हम आपके लिए सीढ़ियों को चढ़ने-उतरने से जुड़ी जानकारी लेकर आए है, अगर आप वह जानेंगे तो आप भी दंग रह जाएंगे और आप हर जगह लिफ्ट को ना चुनकर सीढ़ियों का इस्तेमाल करना ही अपनी पहली पसंद मानेंगे। तो आइए विस्तार से जानते है।

सीढ़ियां इस्तेमाल करने के फायदे ?

Advertisement

वजन को करता है कम

अगर आप अपनी दिनचर्या में बहुत व्यस्त रहते है और एक्सरसाइज को टाइम नहीं दे पाते तो सीढ़ियों का उपयोग करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसकी पुष्टि एक रिपोर्ट में भी की जा चुकी है।

रिपोर्ट के अनुसार अगर आप एक सिढ़ी चढ़ते है तो आप अपने शरीर में से 0.17 कैलोरी को कम करते है वहीं अगर सिढ़ी उतरते है तो 0.05 कैलोरी कम करते है।

इसके अलावा अगर आप पूरे दिन में से केवल आधा घंटा भी सीढ़ियों पर उतरना चढ़ना कर लेते है। तो आप बड़ी ही आसानी से अपने बढ़ते वजन को रोक या फिर कंट्रोल कर सकते है।

हार्ट रहता है स्वस्थ

साल 2000 में प्रकाशित हुए प्रिवेंटिव मेडिसिन के एक अध्ययन में यह बताया गया था कि जो व्यक्ति चढ़ने या फिर उतरने के लिए सीढ़ियों का उपयोग करता है। वह हार्ट से जुड़ी समस्याओं से अपने शरीर को बचा सकता है।

क्योंकि सीढ़ियां चढ़ने और उतरने से हमारे खून में उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल) और अच्छे कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाते है। जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो जाता है और अगर हमारा बल्ड सर्कुलेशन अच्छा रहेगा तो हम अपने शरीर को हार्ट से जुड़ी समस्याओं से बचा कर रख सकते है।

मांसपेशियां बनती है मजबूत

अगर आप भी अपनी मांसपेशियों को मजबूत बना कर रखना चाहते है तो आप सीढ़ियों का प्रयोग कर सकते है क्योंकि सीढ़ियां चढ़ने के लिए हमें अपने पूरे शरीर की ताकत लगानी पड़ती है। जिससे हमारी मांसपेशियां मजबूत होती है।

इसके अलावा यह हमारे पैर, जांघ और कूल्हे की मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में भी बहुत मददगार साबित होती है।

अच्छी नींद मिलती है

अगर आप नींद की समस्या का सामना कर रहे हो तो आप सीढ़ियां चढ़ना और उतरना शुरू कर सकते है। ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि सीढ़ियों का प्रयोग करने से हमारे शरीर में ठकावट उतपन्न होती है और ठकावट अच्छी नींद के लिए बहुत ही बेहतर मानी जाती है।

डायबिटीज से शरीर को बचाती है

अगर किसी को डायबिटीज की समस्या हो तो ऐसे व्यक्ति को तो रोजाना सीढ़ियां चढ़ना या फिर उतरना ही चाहिए। क्योंकि सीढ़ियों का उपयोग करने से हमारा मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और जिनका मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है। उनके शरीर में मधुमेह होने का खतरा या फिर उनका मधुमेह कंट्रोल में रहता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article