fbpx

अधिक दाल का सेवन आपकी किडनी को कर सकता है खराब, हो जाए सावधान!

Must read

नई दिल्ली: एक अच्छी और फिटनेस के लिए अक्सर आप कई तरह के प्रयास करते हैं उनमें से ही एक दाल विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती है जो बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के अलावा विषाक्त तत्वों को बाहर निकाल देते हैं, जिससे दिल संबंधी बीमारियों होने का खतरा काफी कम हो जाता है। देखा जाए तो दाल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार हेल्दी चीजों का भी अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो यह सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। दरअसल, अधिक मात्रा में दाल का सेवन करने से शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। तो ऐसे में आइए जानते हैं अधिक मात्रा में दाल का सेवन करने से आपको किस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं।

ज्यादा दाल खाने के नुकसान

किडनी

अधिक मात्रा में दाल का सेवन करने से इसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ सकता है। इससे कीडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है। इसलिए सीमित मात्रा में ही दाल का सेवन करें।

पेट से संबंधी परेशानियां

Advertisement

अगर आप दाल का सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो इससे पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। इससे गैस की परेशानी, एसिडिटी भी होती है।

बढ़ सकता है वजन

दाल में अधिक मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में अधिक प्रोटीन का सेवन करेंगे तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है जिससे आपको कई तरह की गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं।

अपच

दाल का अधिक मात्रा में सेवन करने से आंत से जुड़ी समस्याएं जैसे अपच, डिहाइड्रेशन, थकान, जी मिचलाना, चिड़िचड़ापन महसूस होना, सिरदर्द जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

गाउट की बीमारी में

अगर आप गाउट की बीमारी से पीड़ित है तो डॉक्टर से बिना पूछे दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि दाल में प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है जो शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकती है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article