19.1 C
Delhi
शनिवार, जनवरी 28, 2023

हद से ज्यादा पालक का सेवन हो सकता है आपकी सेहत के लिए खतरनाक, जानिए कैसे ?

पालक हमारी सेहत के लिए सबसे अच्छी सब्जी मानी जाती है जिसे लोग बड़े ही चाव के साथ खाना पसंद करते है। कई लोग पालक पनीर के रूप में इसका सेवन करते है, कई लोग पालक का साग बनाकर खाते है और कई लोग तो इसका जूस के रूप में सेवन करते है।

तरीका चाहे कुछ भी हो लेकिन लोग इसे खाते इसलिए है क्योंकि इससे हमारी सेहत को कई पोषक तत्व मील जाते है। जैसे कि आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट व और भी कई पोषक तत्व।

इसीलिए लोगों को पालक को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। अब भले ही पालक को सेहतमंद माना जाता है लेकिन क्या आप जानते है कि पालक आपकी सेहत को कई नुकसान पहुंचाती है। परंतु तभी जब आप इसका जरूरत से ज्यादा सेवन करने लगे।

क्योंकि चाहे दवाई ही क्यों ना हो अगर जरूरत से ज्यादा किसी चीज का सेवन किया जाता है तो वह आपके लिए जहर बनने में समय नहीं लगाती। तो आइए अब बात कर लेते है कि अगर अधिक मात्रा में पालक का सेवन किया जाए तो यह आपको कैसे और क्या नुकसान पहुंचा सकती है।

किडनी स्टोन की हो सकती है समस्या

वैसे तो पालक का सेवन करना अच्छा होता है लेकिन अगर पालक का हद से ज्यादा सेवन किया जाता है तो इससे आपको पथरी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि पालक में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम ऑक्सीलेट पाया जाता है।

इसीलिए जब हम पालक का हद से ज्यादा सेवन करते है तो यह किडनी में छोटे-छोटे स्टोन बनाने लगता है। इसके अलावा पालक के अधिक सेवन से आपको जोड़ों मे दर्द और गठिया की भी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

पाचन तंत्र से जुड़ी समस्या

भले ही पालक का सेवन करना हमारे पेट के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन अगर आप पालक का हद से ज्यादा सेवन करते है तो इसका सीधा असर आपके पाचन तंत्र पर भी पड़ सकता है।

ब्लड क्लॉटिंग की समस्या

अगर आपका खून गाढ़ा हो और आप खून को पतला करने के लिए दवा ले रहे हो तो आपको इस कंडीशन में पालक का भूलकर भी सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपको ब्लड क्लॉटिंग की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

मिनरल की कमी की समस्या

जैसा कि हम सभी जानते है कि पालक में अच्छी मात्रा में ऑक्सालिक एसिड, जिंक, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाए जाते है और जब इनकी मात्रा हमारे शरीर में बढ़ जाती है तो हमारा शरीर पर्याप्त पोषक तत्वों को अवशोषित करने में असमर्थ हो जाता है। जिससे आगे चलकर हमारे शरीर में मिनरल की कमी की समस्या पनपने लगती है।

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles