fbpx

इन खट्टे फलों के सेवन से मिलता है सेहत का वरदान, जानिए क्या-क्या मिलते है लाभ ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

वैसे तो सभी फलों को हमारी सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है क्योंकि फलों से हमारे शरीर को वो सभी जरूरी पोषक तत्व प्राप्त हो जाते है जो कि किसी अन्य चीजों से ले पाना संभव नहीं होता। इसीलिए फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

फल भी दो प्रकार से हमें बाजारों में उपलब्ध हो जाते है, एक वो फल जो मिठे होते है और दूसरे वो फल जो खट्टे होते है। लेकिन आज हम बात करने वाले है खट्टे फलों के फायदों के बारे में जो कि स्वाद में तो अच्छे होते ही है और इनसे हमारे शरीर को कई फायदे भी प्राप्त होते है।

इन्हीं खट्टे फलों में से कुछ फलों की जानकारी आज हम आपके साथ साझा करेंगे, जिन्हें पढ़ने में तो आपको मजा आएगा ही साथ ही यह जानकारी आपकी सेहत को भी कई फायदे प्रदान करेगी। तो आइए बिना समय व्यर्थ किए आपको विस्तार से जानकारी देते है।

ये खट्टे फल होते है सेहत के लिए फायदेमंद ?

Advertisement

चेरी का सेवन

चेरी ऐसा फल मानी जाती है जो कि स्वाद में खट्टी और मिठी1 दोनों होती है और अगर चेरी में मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो इससे हमारे शरीर को थाईमिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन ई, विटामिन बी 6, पैटोथेनिक एसिड, नियासिन, फोलेट, पोटेशियम, मैग्नीज, कॉपर, आयरन, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व प्राप्त हो जाते है।

इसके अलावा चेरी में मौजूद विटामिन सी हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम यानी की प्रतिरक्षा प्रणाली और स्किन को अच्छा बनाने में मददगार होती है। जबकि इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम हमारी मांसपेशियों और बल्ड फ्लो को बेहतर बनाने में मददगार होता है। इतना ही नहीं चेरी के सेवन से खून में मौजूद यूरिक एसिड भी कम हो जाता है।

चकोतरा का सेवन

जब खट्टे फलों की बात की जा रही है तो चकोतरा को कैसे भूला जा सकता है। चकोतरा नींबू और संतरे के प्रजाति का एक फल होता है और यह स्वाद में खट्टा होता है। लेकिन अगर इसके फायदों की बात करें तो इस लिहाज से यह फल काफी सेहतमंद माना जाता है। चकोतरा भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

इसे विटामिन सी का एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है और इसके सेवन से यह हमारे शरीर को कई बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। इसके अलावा चकोतरा के सेवन से हमारा पेट भी काफी देर तक भरा रहता है जिससे बार-बार भूख लगने की समस्या समाप्त हो जाती है।

लीची

अगर बात करें लीची की तो सेहत के लिहाज से लीची भी हमारे शरीर के लिए काफी अच्छी मानी जाती है और एक लीची से हमारे शरीर को 7 मिलीग्राम विटामिन सी प्राप्त हो जाता है। इसके अलावा लीची में ओमेगा-3 और ओमेगा-6 भी अच्छी मात्रा में मिल जाता है जो कि हमारे दिल की सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इतना ही लीची के सेवन से यह हमारे शरीर को कैंसर और शुगर जैसी बीमारी से भी लड़ने में काफी मदद करती है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article