fbpx

दिल्ली मेट्रो ने खोले 400 से अधिक स्टेशनों के गेट, रोजाना 28 लाख यात्रियों को मिलेगा फायदा

Must read

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (DMRC) ने यात्रियों को बड़ी राहत दी है। DMRC ने दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा गुरुग्राम के 286 मेट्रो स्टेशनों के 412 से अधिक गेटों को खोल दिया है। अब इससे मेट्रो में रोजाना सफर करने वाले लगभग 28 लाख यात्रियों का फायदा होगा, इन यात्रियों का रोजाना सफर में स्टेशनों में प्रवेश के लिए इंतजार में लगने वाली 10-30 मिनट तक बहुमूल्य समय की बचत होगी। इससे मेट्रो स्टेशनों पर लगने वाले भीड़-भाड़ कम होगी।

कोरोना के मामले कम होने के बाद दि‍ल्ली मेट्रो परिचालन शुरू किया गया था। इस दौरान सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियम के पालन के कारण एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था थी। वहीं, दिल्ली मेट्रो के कुल 286 मेट्रो स्टेशनों में से कुल 257 गेट ही खोले गए थे। इस वजह से मेट्रो स्टेशनों के बाहर यात्रियों की लंबी लाइनें लगती थी। इन गेटों को पिछले साल मार्च में कोरोना की पहली लहर के दौरान बंद किए गए थे।

डीडीएमए के आदेश पर कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए उस वक्त 48 दिन मेट्रो का परिचालन भी बंद रहा था। इसके बाद कोरोना की दूसरी लहर में भी मेट्रो को बंद किया गया था। कोरोना के मामले कम होने के बाद मेट्रो परिचालन प्रारंभ होने के बाद से मेट्रो प्रवक्ता के अनुसार मेट्रो लगातार यात्रियों की परेशानी को देखते मेट्रो यात्री सुविधाओं पर लगातार काम कर रही है। दि‍ल्ली मेट्रो स्टेशनों पर मौजूदा समय में डीएमआरसी ने 61.69 फीसदी गेट खुल गए हैं, लेकिन इसके बाद भी करीब 92 स्टेशन ऐसे हैं जहां पर एक गेट ही खुल रही है। इन स्टेशनों पर यात्रियों को प्रवेश के लिए एक ही गेट को खोला गया है। यहां पर यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

DMRC की यात्रियों से अपील

दिल्ली में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। पर विशेषज्ञों ने कोरोना के तीसरी लहर की आशंकाओं से इंकार नहीं किया है। ऐसे में डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक कम्यूनिकेशन अनुज दयाल ने यात्रियों से अपील की है कि वो यात्रा के दौरान सामजिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन करे और बिना मास्क मेट्रो में यात्रा नहीं करें।

Advertisement

डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक कम्यूनिकेशन अनुज दयाल ने बताया कि स्टेशनों में प्रवेश के लिए यात्रियों को इंतजार में लगने वाले समय को बचाने के लिए डीएमआरसी ने कोरोना में कमी होने के बाद यात्रियों की सुविधा के लिए मेट्रो स्टेशनों पर अतिरिक्त गेट खोलने पर तेजी से काम कर रही है। अनुज ने बताया कि जिससे स्टेशनों के बाहर यात्रियों की लंबी लाइन नहीं लग सके उनके समय का बचत हो। शेष स्टेशनों के गेट को भी खोलने पर कार्य किया जा रहा है।

More articles

2 टिप्पणी

  1. I do not know whether it’s just me or if perhaps everybody elsxe encountering issues with your website.
    It appears like some of the text on your content are running off the screen. Can somebody else please provide feedback
    and let me know if this is happening to them as well?

    Thhis may be a problem with my internet browser because I’ve
    had this happen before. Kudos

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article