15.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

हनुमान जन्मोत्सव पर करें ये खास उपाय, शनि दोष एवं सभी परेशानियों से मिलेगी मुक्ति ?

भगवान हनुमान जी को कलयुग का भगवान कहा जाता है, ऐसा माना जाता है कि हनुमान जी आज भी हम सभी के बीच मौजूद है और किसी ना किसी तरीके से अपने सभी भक्तों के संकटों को हर लेते है। 16 अप्रैल यानी की आज हनुमान जी का जन्मोत्सव है।

ऐसा कहा जाता है कि हनुमान जी के जन्मोत्सव पर अगर उनकी पूरी श्रद्धा के साथ पूजा की जाए तो भगवान हनुमान जी प्रसन्न हो जाते है और अपने भक्तों को कई शुभ फल प्रदान करते है और अगर इस दिन कुछ खास उपाय किए जाए तो बात ही अलग है।

इतना ही नहीं इन उपायों को करने से शनि दोष भी दूर हो जाता है। जिसका पौराणिक कथाओं में भी वर्णन है। ऐसा कहा गया है कि जब शनिदेव जी को रावण ने लंका में बंधी बना रखा था। तब हनुमान जी ने ही शनिदेव जी को रावण के बंधन से मुक्त कराया था।

इस दौरान शनिदेव जी ने हनुमान जी को यह वचन दिया था कि भविष्य में कभी भी उनका अशुभ प्रभाव हनुमान जी के भक्तों पर नहीं पड़ेंगा।

इसी को देखते हुए आज हम आपके लिए कुछ खास उपाय लेकर आए है। जिन्हें अगर आप करते है तो आपको निश्चित ही भगवान हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होगा और आपको शनि दोष और जीवन में आ रही सभी बाधाओं से मुक्ति मिल जाएंगी। तो कौनसे है ये खास उपाय आइए जान लेते है।

हनुमान जन्मोत्सव के खास उपाय

हनुमान जी के समक्ष दीपक जलाएं

ऐसा कहा जाता है कि अगर किसी व्यक्ति पर शनि दोष हो और वह इस दोष से मुक्ति पाना चाहता हो तो उस व्यक्ति को हनुमान जी के जन्मोत्सव की संध्या के समय किसी भी हनुमान मंदिर में जाकर हनुमान जी को केवड़े का इत्र और गुलाब के फूलों की माला अर्पित करनी चाहिए।

इसके बाद एक सरसों के तेल का दीपक जलाकर करीब 11 बार हनुमान चालीसा का पाठकरना चाहिए। ऐसा करने से उस व्यक्ति के सभी रोग और दोष दूर हो जाते है और जीवन में सफलताएं प्राप्त होने लगती है।

राम रक्षा स्त्रोत का करें पाठ

अगर हनुमान जी के जन्मोत्सव के दिन जिस मंदिर में भगवान श्री राम, माता सीता और हनुमान जी विराजमान हो उस मंदिर में जाकर भगवान श्री राम, माता सीता और हनुमान जी के समक्ष खड़े होकर राम रक्षा स्त्रोत का पाठ किया जाए तो ऐसे व्यक्ति को हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उस व्यक्ति को शनि दोष से भी मुक्ति मिल जाती है।

सिंदूर का चोला करें अर्पित

अगर हनुमान जी के जन्मोत्सव के दिन कोई व्यक्ति भगवान हनुमान जी को सिंदूर का चोला अर्पित करता है तो ऐसे व्यक्ति को हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है और उसे जीवन में आरोग्य, सुख- समृद्धि का आशीर्वाद मिलता है। इसके अलावा ऐसा करने से शनिदेव जी का प्रकोप भी कम हो जाता है।

नारियल का उपाय

अगर हनुमान जी के जन्मोत्सव के दिन एक नारियल लेकर उसे अपने ऊपर से 7 बार वारकर हनुमान जी के समक्ष फोड़ा जाए तो ऐसा करने से जीवन में आ रही सभी बाधाएं दूर हो जाती है और बिगड़े काम बनने लगते है।

पीपल के पत्ते का उपाय

अगर किसी व्यक्ति के जीवन में शनि दोष के चलते अशांति फैली हो तो ऐसे व्यक्ति को हनुमान जन्मोत्सव के दिन 11 पीपल के पत्तों पर श्री राम लिखकर उन पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को अर्पित करनी चाहिए। ऐसा करने से बजरंगबली जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और ऐसे व्यक्ति को फिर शनिदेव जी कभी परेशान नहीं करते।

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles