fbpx

जरुरत से ज्यादा दूध पीना आपके लिए खड़ी कर सकता है परेशानियां, हो जाएं सावधान!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: यह बात तो हम बच्चपन से ही सुनते आ रहे हैं कि दूध पीने से हमारे शरीर को जबरदस्त फायदे होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं इससे होने वाले नुक़सानों के बारे में। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी देंगे की जरूरत से ज्यादा दूध पीना हमारे लिए किस तरह से नुकसान दायक हो सकता है। कई ऐसे रिसर्च बताते हैं कि दूध का ज्यादा इस्तेमाल हमारी बॉडी के लिए नुकसान पहुंचाता हैं। आइए जानते हैं जरूरत से ज्यादा दूध का सेवन करने के क्या नुकसान हैं।

त्वचा पर असर

कहते हैं दूध में ऐसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं जो हमारी बाल, स्किन और दांतों के लिए भी जरूरी होते हैं। मगर कई बार दूध का ज्यादा सेवन से स्किन में एलर्जी होने लगती है। इसका ज्यादा सेवन करने से पिंपल्स और शरीर में जगह-जगह चकत्ते निकल आते हैं।

सुस्ती और थकान

Advertisement

दूध का सेवन करने से कई लोगों को एलर्जी की भी समस्या होने लगती हैं। कई लोग इसे पचा नहीं पाते खास तौर पर बच्चों में इस तरह की परेशानियां होने लगती हैं। ऐसी परिस्थिति को लीकी गट सिंड्रोम कहा जाता है। इससे थकान और सुस्ती के लक्षण नजर आने लगते हैं।

डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां

दूध का अत्याधिक सेवन करने से पेट से जुड़ी परेशानियां आ सकती हैं। दूध पीने से हमारा पेट भर जाता है और कई लोग तो इतना दूध पी लेते हैं जिससे उनका पेट फूल जाता है, ऐसी परिस्थिति में उल्टी और बेचैनी जैसी परेशानियां आ सकती हैं।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article