fbpx

पानी पीना सेहत के लिए होता है अच्छा लेकिन पानी के सेवन के वक्त रखना चाहिए कुछ बातों का ध्यान, वर्ना हो सकते है कई नुकसान ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

डॉक्टर्स और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना होता है कि पानी का सेवन हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होता है क्योंकि जब हमारा शरीर हाइड्रेटेड रहता है तो इससे हमारे खून का प्रभाव सही बना रहता है। अब ऐसा नहीं है कि पानी पीने से सेहत अच्छी रहती है तो आप पानी का सेवन कभी भी और कैसे भी कर सकते है।

बल्कि पानी का सेवन करते हुए भी हमें कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि पानी कब पीए, कितनी मात्रा में और किस तरीके से वर्ना पानी पीएंगे आप सेहत को अच्छा रखने के लिए और नतीजा यह निकलेगा कि आप अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा लेंगे। तो आइए अब जान लेते है कि पानी पीने का सही वक्त, सही मात्रा और सही तरीका क्या होता है।

पानी पीने का तरीका ?

बार-बार ज्यादा मात्रा में ना पिएं पानी

अब यह तो हम सभी जानते है कि अच्छी सेहत के लिए हमें पानी पीना चाहिए लेकिन जब हम लगातार पानी का बहुत अधिक मात्रा में सेवन करते है तो इसका नकारात्मक प्रभाव हमारी किडनी, लिवर, हार्ट आदि पर पड़ सकता है।

Advertisement

इसीलिए जब भी आप पानी पीएं तो इस बात का ध्यान रखें कि पानी पीएं लेकिन एक ही वक्त में बहुत सारा पानी ना पीएं।

यूरिन के रंग के आधार पर जाने की आप अधिक पानी तो नहीं पी रहें

पानी का अधिक या फिर कम सेवन आपको अपने यूरिन के रंग के आधार पर करना चाहिए। जैसे कि अगर आपके यूरिन का रंग सफेद है तो आप तीन लीटर से ज्यादा पानी ना पीएं और अगर आपके यूरिन का रंग हल्का पीला हो तो इसका मतलब है कि आप बिल्कुल सही मात्रा में पानी पी रहे है।

भोजन के तुरंत बाद कभी ना पीएं पानी

अगर आप सेहतमंद रहना चाहते है तो आपको भोजन करने के या तो आधे घंटे पहले या फिर आधे घंटे बाद ही पानी को पीना चाहिए, इससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती लेकिन कभी भी भोजन के तुरंत बाद पानी ना पीएं। ऐसा करने से इससे पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

हैवी वर्कआउट के बाद ना करें पानी का सेवन

जब आप हैवी वर्कआउट करते है तो इससे आपका पसीना निकलता है और पसीने के साथ हमारे शरीर से इलेक्ट्रोलाइट्स भी निकल जाते हैं लेकिन ऐसे में सिर्फ पानी पीने से हमारा काम नहीं चलता। इलेक्ट्रोलाइट्स की रिकवरी के लिए हमें हेल्थी जूस, नींबू पानी, नारियल पानी का सेवन करना चाहिए।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article