दुनिया भर में तेजी से इंस्टॉल हो रहे है क्रिप्टो ATM,10 दिनों में 800 से ज्यादा क्रिप्टो ATM किये गए इंस्टॉल

दुनिया भर में तेजी से इंस्टॉल हो रहे है क्रिप्टो ATM,10 दिनों में 800 से ज्यादा क्रिप्टो ATM किये गए इंस्टॉल

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

क्रिप्टोकरेंसी-

क्रिप्टोकरेंसी एक प्रकार की डिजिटल करेंसी है या दूसरे शब्दों में कहे तो यह एक डिजिटल टोकन हैं।यह एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा हैं। जो लोगों को एक ऑनलाइन सिस्टम के माध्यम से सीधे एक-दूसरे को भुगतान करने की अनुमति देती हैं।

क्रिप्टो ATM-

क्रिप्टो ATM एक प्रकार की मशीन है जो लोगो को सामान्य मुद्रा से क्रिप्टो में आदान-प्रदान करने की की अनुमति देती हैं।

आपको बता दें कि बिटकॉइन एटीएम एक स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) के समान नहीं है, जो बैंक ग्राहकों को किसी के बैंक खाते में भौतिक रूप से निकालने, जमा करने की अनुमति देता है। इसके बजाय, बिटकॉइन एटीएम ब्लॉकचेन-आधारित लेनदेन करता हैं जो उपयोगकर्ता के डिजिटल वॉलेट में अक्सर क्यूआर कोड के उपयोग के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी भेजते हैं।

जैसे- जैसे टेक्नोलॉजी बढ रही है। वैसै- वैसे लोगो का बिटकॉइन की तरफ रुझान बढ रहा है।

अमेरिका में पिछले छह महीनों में 18-60 वर्ष के आयु वर्ग के लगभग 27 प्रतिशत लोगो के पास पहेल से ही क्रिप्टोकरेंसीज थी या उन्होंने इसमें ट्रेडिंग की थी। अब अन्य लोगों की भी इसमें दिलचस्पी बढ़ रही है।

क्रिप्टोकरेंसीज में लोगो के रुझान के बाद अब क्रिप्टो एटीएम की संख्या तेजी से बढ़ी रही है। विभिन्न देशों में जून के पहले मात्र 10 दिनों में लगभग 882 बिटकॉइन एटीएम इंस्टॉल किए गए है। इन एटीएम का काम सामान्य मुद्रा से क्रिप्टो में आदान-प्रदान करना है। कई देशों में इन मशीनों की संख्या में वृद्धि क्रिप्टोकरेंसी के नियमों के स्पष्टीकरण को दर्शाती है।

इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टमेंट क्रिप्टो मार्केट में गिरावट के बावजूद भी अपनी उपस्थिति बनाए हुए है। ज्यादातर लोग अपने पोर्टफोलियो में क्रिप्टो एसेट्स एडड कर रहें है। एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल दिसंबर तक, दुनिया भर में लगभग 1,970 क्रिप्टो एटीएम इंस्टॉल किये गाए थे । इस रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन औसतन 16 से 23 क्रिप्टो एटीएम लगाए गए थे।

क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin पर इन दिनों मार्केट कैपिटलाइजेशन के कारण एक दबाव बना हुआ है। जहां पिछले साल नवंबर में ये 68,000 डॉलर पर थी। वहीं इसका प्राइज 27,218 डॉलर था।

अमेरिका में 33,400 से अधिक क्रिप्टो ATM है जो सबसे अधिक है। रिटेल कंपनी Walmart ने पिछले साल चुनिंदा स्टोर्स पर 200 बिटकॉइन ATM इंस्टॉल करने की घोषणा की थी।

क्रिप्टो एक्सचेंज KuCoin ने एक सर्वे किया है जिससे पता चला है कि अमेरिका में 18-60 आयु वर्ग के लगभग 27% लोगों ने पिछले छह महीनों में क्रिप्टोकरेंसी से व्यापार किया है। मार्च के अंत में 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के लगभग 28 प्रतिशत लोगों ने अपनी प्रारंभिक सेवानिवृत्ति योजना के लिए क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया है। इसके साथ-साथ क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े फ्रॉड के मामले भी सामने आ रहे हैं।

ये भी पढ़े LIC Share Update: आज भी शेयर ऑल टाइम लो, निवेशको को हुआ भारी नुकसान, जानिए एक्सपर्टस का इस पर क्या कहना ?

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article