fbpx

आखिर दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है 2022 | Duniya Ka Sabse Amir Aadmi kon hai जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

आखिर दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है 2022 | Duniya Ka Sabse Amir Aadmi kon hai जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

एक समय हुआ करता था जब वही लोग अमीर हुआ करते थे जिनके पास या तो परिवार का पैसा हुआ करता था या फिर जिनका फैमली बिजनेस सालों से चलता आ रहा था लेकिन अब जैसे-जैसे वक्त बदल रहा है वैसे-वैसे अमीर लोगों की सूची भी बढ़ती जा रही है।

ऐसे में आपके दिमाग में भी जरूर यह ख्याल आता होगा कि आखिर दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है (Duniya Ka Sabse Amir Aadmi kon hai) अगर आपका जवाब हां है तो आपको आज अपने सभी सवालों का जवाब मिल जाएगा क्योंकि आज हम आपके लिए इसी से जुड़ी जानकारी लेकर आए है।

आपको हमारे आज की पोस्ट में दुनिया के 10 सबसे अमीर आदमियों की सूची देखने को मिलेगी जो कि आज 2022 में सबसे अमीर है। 2022 का नाम हम इसलिए ले रहे है क्योंकि साल 2020 के बाद अब कहीं हम लोग जाकर चैन की सांस ले पाए है।

Advertisement

इस वैश्विक महामारी के आने के बाद जहां करोड़ों लोगों ने जान गवाई वहीं कई अमीरों के भी स्थान हील गए। तो इस वैश्विक महामारी को पार करके आज भी सबसे अमीर आदमी कौन है आइए उनके बारे में जान लेते है।

वैसे तो हम जो सूची आपको दिखाने वाले है उनमें से अधिकतर लोग तो ऐसे है जो कि पहले से ही अमीर थे लेकिन जानने वाली बात तो उन लोगों की है जो अपनी मेहनत के बल पर आज अमीरी के बादलों पर जा बैठे है।

लेकिन अब जरूर आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा होगा कि आखिर जो सूची हम आपको दिखाने जा रहे है वो कैसे तैयार होती होगी या फिर क्या हम केवल लोगों की मेहनत के अनुसार यह आकलन लगा रहे है।

तो हम आपको बता दें कि यह सूची हमने या फिर किसी अन्य मीडिया चैनल के द्वारा नहीं तैयार की गई बल्कि जो सूची हम आपको दिखाने वाले है उसे फोर्ब्स के द्वारा तैयार किया गया है। दरअसल फोर्ब्स दुनिया की सबसे चर्चित बिजनेस पत्रिका है।

जो कि हर साल दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची को तैयार करती है और फोर्ब्स यह काम साल 1987 से आज तक प्रतिवर्ष करती आ रही है। फोर्ब्स नेटवर्थ के आधार पर दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची जारी करती है।

अब आप जान गए होंगे कि आपको आज जो जानकारी मिलने वाली है वो पूरी तरह से पुख्ता होगी। तो आइए अब आपको बता देते है कि फोर्ब्स के अनुसार अमीरी की रेस में सबसे उपर कौन है।

दुनिया का सबसे अमीर आदमी कौन है 2022 | Duniya Ka Sabse Amir Aadmi kon hai?

तो चलिए आपको अब बता देते है कि दुनिया में सबसे अमीर आदमी कौन है। तो बात करें अमीरी में पहले स्थान को हासिल करने वाले व्यक्ति की तो यह और कोई नहीं बल्कि अमेजन के फाउंडर जेफ़ बेजोस है। जिनकी कुल संपत्ति है 177 बिलियन डॉलर। इसी कड़ी में दूसरा स्थान है टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का जिनकी कुल संपत्ति है 151 बिलियन डॉलर।

तीसरा स्थान है बर्नार्ड अर्नाल्ट का जो कि LVMH के सीईओ है और इनके पास 150 बिलियन डॉलर की संपत्ति है। चौथा स्थान है बिल गेट्स का जो कि माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर है इनके पास 124 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है। आपको बता दें कि पहले अमीरों की लिस्ट में बिल गेट्स पहले स्थान पर हुआ करते थे।

पांचवा स्थान है मार्क जुकरबर्ग का जो कि फेसबुक के सीईओ है इनके पास 97 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है। छठे स्थान पर है वॉरेन बफेट जो कि बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन है इनकी कुल संपत्ति 96 बिलियन डॉलर है। सातवें स्थान पर है लैरी एलिसन जो कि सॉफ्टवेयर कंपनी Oracle के को-फाउंडर है इनकी कुल संपत्ति है 93 बिलियन डॉलर।

आठवा स्थान है लैरी पेज का जो कि गूगल के को-फाउंडर है इनकी कुल संपत्ति है 91.5 बिलियन डॉलर की। नौवें स्थान पर है सर्जी ब्रिन जो कि गूगल के अध्यक्ष है इनकी कुल संपत्ति है 89 बिलियन डॉलर की और अब आता है दसवां स्थान जो कि एक भारतीय बिजनेसमैन का है और उनका नाम है मुकेश अंबानी जो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटिड के मालिक है इनकी कुल संपत्ति है 84.5 बिलियन डॉलर।

यह तो हो गई 10 सबसे अमीर आदमियों की जानकारी लेकिन अब हम आपको इन सभी की जानकारी भी देने वाले है जिसमें आपको इनके बारे में और अधिक जानने को मिलेगा। तो आइए शुरू करते है।

अमेजन के फाउंडर जेफ़ बेजोस

जैसा कि आप जान चुके है कि दुनिया के सबसे अमीर आदमियों की सूची में पहला स्थान अमेजन के फाउंडर जेफ़ बेजोस का है। तो आइए इनके बारे में विस्तार से जान लेते है तो जेफ बेज़ोस का पूरा नाम जेफरी प्रेस्टन बेजोस है। जेफ बेजोस का जन्म 12 जनवरी 1964 के दिन अल्बुकर्क जो कि न्यू मैक्सिको यूएस में स्थित है वहां पर हुआ था।

जेफ बेजोस अमेजन जो कि एक ई-कॉमर्स कंपनी है उसके संस्थापक है और आज यह इतनी शोहरत हासिल कर चुके है कि इन्होंने अमीरी में माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ दिया है। आज जेफ बेजोस 177 बिलियन की संपत्ति के मालिक है और यह भी दिनों के साथ-साथ बढ़ती ही जा रही है।

आज अमेजन दुनिया भर में सबसे बड़ी इंटरनेट ऑनलाइन शौपिंग कंपनी है और साथ ही दुनिया की सबसे बड़ी क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर सेवाओं की प्रदाता भी है। जेफ बेजोस ऐसे व्यक्ति है जिन्होंने अपनी कंपनी अमेजन डॉट कॉम से दुनिया भर के लोगों के खरीददारी के नजरिए को ही बदल कर रख दिया।

पहले जहां लोगों को घूम-घूमकर अपना सामान खरीदना पड़ता था आज जेफ बेजोस की बदौलत लोग घर बैठे-बैठे ही अपना सामान ऑर्डर कर देते है और कंपनी के कर्मचारी या फिर कूरियर के माध्यम से व्यक्ति के पते तक सामान को भिजवा दिया जाता है।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क

अगर दुनिया भर में दूसरे नंबर पर आने वाले सबसे अमीर व्यक्ति की बात की जाए तो यह स्थान टेस्ला के सीईओ एलन मस्क के पास है। एलन मस्क को पागल इंसान भी कहा जाता है लेकिन सच्चाई तो यह है कि इस पागल इंसान ने दुनिया को एक नई टेक्नोलॉजी प्रदान की है।

एक समय पर जब लोगों ने कभी सोचा भी नहीं था कि बिजली से कार चल पाएगी तब एलन मस्क ने टेस्ला की मदद से दुनिया की पहली इलेक्ट्रॉनिक कार पेश की और कार भी ऐसी जिसे लोग देखते ही रह गए।

इसके अलावा वह स्पेसएक्स और हाइपरलूप ट्रेन जैसे बड़े बड़े प्रोजेक्ट पर भी काम कर रहे हैं। एलन मस्क का मानना है कि वह इंसानों को मंगल ग्रह पर भेजना चाहते है। इससे पहले PayPal का निर्माण भी एलन मस्क ने ही किया था और अपनी मेहनत के दम पर वह 151 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक बने है।

LVMH के सीईओ बर्नार्ड अर्नाल्ट

हमारी लिस्ट में तीसरा स्थान है बर्नार्ड अर्नाल्ट का जो कि एक बिजनेसमैन हैं उनका जन्म 1949 में फ्रांस में हुआ था। बर्नार्ड अर्नाल्ट की कंपनी का नाम LVMH है और वह अपनी इस कंपनी के मुख्य शेयर होल्डर है।

LVMH साल 1987 में बनाई गई थी जिसके बाद बर्नार्ड अर्नाल्ट ने कंपनी के बहुत सारे शेयर अपने नाम कर लिए और इसके सीईओ बन गए। बता दें कि उनकी कंपनी विश्वभर में लग्जरी चीजों का निर्माण करती है और उसे पूरे विश्व में बेचती है। आज वह 150 बिलियन डॉलर के मालिक है।

माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स

अब बात कर लेते है दुनिया के चौथे सबसे अमीर आदमी यानी की बिल गेट्स की जो कि कभी अमीरों में पहले स्थान पर हुआ करते थे तो बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के स्थापक है जिसे उन्होंने 4 अप्रैल 1975 में शुरू किया था जिसकी मदद से आज हम सभी कंप्यूटर का इस्तेमाल कर पा रहे है।

सालों से माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम बनाती आ रही है और लगभग हर एक कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट का ही इस्तेमाल किया जाता है। बिल गेट्स की कुल संपत्ति 124 बिलियन डॉलर है।

फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग

हमारी लिस्ट में पांचवा नाम है मार्क जुकरबर्ग का जिन्होंने फरवरी 2004 में लोगों को सोशल मीडिया से अवगत कराया। आज दुनिया भर में करोड़ों लोग चाहे दोस्तों से बात करने के लिए या फिर अपने व्यापार को प्रमोट करने के लिए फेसबुक का ही इस्तेमाल कर रहे है। मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 97 बिलियन डॉलर है।

बर्कशायर हैथवे के चेयरमैन वॉरेन बफेट

दुनिया के अमीरों में छठा स्थान वॉरेन बफेट के पास है। वॉरेन बफेट को शेयर बाजार के किसी जादूगर से कम नहीं माना जाता है। वह कोका कोला, अमेरिकन एक्सप्रेस, बैंक ऑफ अमेरिका और एप्पल जैसी बड़ी कंपनियों में निवेश करते है और उनकी कुल संपत्ति 96 बिलियन डॉलर है।

सॉफ्टवेयर कंपनी Oracle के को-फाउंडर लैरी एलिसन

अमीरों की लिस्ट में सातवां स्थान है लैरी एलिसन का जो कि दुनिया की दूसरे सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी Oracle के को फाउंडर है और लैरी एलिसन की कुल संपत्ति है 93 बिलियन डॉलर की।

गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज

अमीरों की लिस्ट में आठवा स्थान लैरी पेज का है जो कि अमेरिका के रहने वाले हैं और वह एक कंप्यूटर इंजीनियर हैं। आज पूरी दुनिया में लोग जिस Google का इस्तेमाल कर रहे है लैरी पेज उसी Google के को-फाउंडर है। आज लैरी पेज के पास 91.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

गूगल के अध्यक्ष सर्जी ब्रिन

अमीरों की लिस्ट में नौवां स्थान सर्जी ब्रिन का है। सर्जी ब्रिन ने आज से 24 साल पहले यानी कि 4 सितंबर 1998 को लैरी पेज के साथ मिलकर Google को शुरू किया था। जो कि आज विश्वभर में सबसे सफल कंपनी मानी जाती है। आज उनके पास 91.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटिड के मालिक मुकेश अंबानी

हमारी लिस्ट में दसवां और आखिरी नाम है भारतीय बिजनेसमैन मुकेश अंबानी का जो कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटिड के मालिक है। मुकेश अंबानी ने साल 2016 में जीओ की स्थापना की थी जिसने भारत की टेलीकॉम कंपनियों को हिलाकर रख दिया था।

क्योंकि उन्होंने आते ही पूरे देश में मुफ्त में इंटरनेट की सेवा दे दी थी जिसके बाद ग्राहकों से महंगे-महंगे बिल भरवाने वाली कंपनियां घुटनों पर आ गई थी। आज के समय में रिलाइंस जिओ भारत कि सबसे बड़ी टेलीकॉम कम्पनी है।

बता दें कि मुकेश अंबानी के पास रिलाइंस के अलावा भी कई बिजनेस हैं जिनमें से सबसे प्रमुख रिलाइंस मोबाइल, रिलाइंस केबल और रिलाइंस पेट्रोलियम है। आज मुकेश अंबानी कि कुल संपत्ति 88.7 बिलियन डॉलर है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article