fbpx

वाराणसी दौरे के दौरान नेपाल के पीएम शेर बहादुर देउबा ननवनिर्मित कॉरिडोर से काशी विश्वनाथ मंदिर और नेपाली मंदिर के करेंगे दर्शन

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

नेपाल के प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा अपने वाराणसी दौरे के दौरान प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर और नेपाली मंदिर, जिसे श्री समरेश्वर पशुपतिनाथ महादेव मंदिर का दौरा करेंगे। आपको बता दें कि शिव को समर्पित नेपाली मंदिर ललिता घाट पर स्थित है और इसकी परिकल्पना नेपाली राजा राणा बहादुर शाह ने की थी, जिन्हें 1800-1804 तक शहर में निर्वासित कर दिया गया था। अपने निर्वासन के दौरान उन्होंने शहर में काठमांडू के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर की प्रतिकृति बनाने का फैसला किया था। उनके पुत्र नेपाल के राजा गिरवन युद्ध बिक्रम शाह ने मंदिर के निर्माण को आगे बढ़ाया था।

मंदिर नेपाल सरकार का है और पवित्र शहर के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। नेपाली मंदिर प्रशासन की देखरेख करने वाली समिति के महासचिव गोपाल पीडी अधिकारी ने का कहना है कि “हम उनके स्वागत के लिए उत्सुक हैं। “हम बड़े उत्साह के साथ स्वागत करेंगे और वह नेपाली समुदाय से मिलेंगे।

लकड़ी से बने होने के कारण मंदिर को कंठवाला मंदिर भी कहा जाता है कंठवाला का अर्थ लकड़ी है। यह नेपाली वास्तुकला में बनाया गया है।

नेपाल के प्रधानमंत्री नवनिर्मित कॉरिडोर से काशी विश्वनाथ जाएंगे। कॉरिडोर का उद्घाटन पीएम मोदी ने 2021 के दिसंबर में किया था। दरअसल, पीएम देउबा कॉरिडोर का दौरा करने वाले पहले विश्व नेता हैं। गलियारा प्रतिष्ठित मंदिर को गंगा नदी के घाटों से जोड़ता है। कॉरिडोर के पहले चरण का निर्माण लगभग 339 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। नेपाल के पीएम का यह तीन दिवसीय भारत दौरा होगा वो 1 सो 3 अप्रैल तक भारत में रहेंगे, दिल्ली में 2 अप्रैल को पीएम मोदी के साथ बैठक भी करेंगे।

Advertisement

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article