fbpx
Home नया ताज़ा मुंबई में एक छोटे से गैरेज से शुरू की थी VFX कंपनी,...

मुंबई में एक छोटे से गैरेज से शुरू की थी VFX कंपनी, आज जीत चुके हैं कई ऑस्कर अवॉर्ड

0
38
Namit-Malhotra

जब से ‘ब्रह्मास्त्र’ फिल्म का ट्रेलर आया, तब से इसके विजुअल पर काफी बातें हो रही हैं। लंबे समय से बॉलीवुड में VFX का चलन देखने को मिल रहा है। एसएस राजामौली की इसी साल रिलीज हुई फिल्म RRR और उनकी पिछली ‘बाहुबली 2’ में भी स्पेशल इफेक्ट्स का बहुत काम था। ब्रह्मास्त्र फिल्म का VFX जानी-मानी कंपनी DNEG ने बनाया है। इसी DNEG कंपनी के CEO हैं भारतीय मूल के नमित मल्होत्रा। ब्रह्मास्त्र में करीब 4500 शॉट्स पर वीएफएक्स का काम किया गया है जो इंटरनेशनल फिल्म एवेंजर्स-एंड गेम से कहीं ज्यादा है।

1995 में नमित ने कंप्यूटर ग्राफ़िक्स स्कूल में दाखिला लिया जहां उन्हें इस बात का पता चला कि फिल्म का एक बड़ा हिस्सा कंप्यूटर पर तैयार किया जा सकता है। बाद में उन्होंने अपने ही इंस्टीट्यूट के 3 शिक्षकों को अपने पिता के गैराज में शुरू किए गए एडिटिंग स्टूडियो ‘वीडियो वर्कशॉप’ का सह-संस्थापक बनाकर स्पेशल इफेक्ट्स के क्षेत्र में काम शुरू किया।

मुंबई में एक छोटे से गैरेज में अपनी यात्रा शुरू करने वाले नमित मल्होत्रा आज इतने साल बाद 4 विभिन्न महाद्वीपों के 8000 लोगों को रोजगार देने वाली एक बड़ी कंपनी के मालिक हैं। उन्होंने और उनकी टीम ने कुल 7 ऑस्कर जीते हैं। उन्होंने इंटरस्टेलर, ड्यून, टेनेट और इंसेप्शन जैसी कुछ प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय फिल्मों के लिए काम किया है।

ये भी पढ़े Sonali Phogat Case: गोवा सरकार का सोनाली फोगाट मर्डर केस को लेकर बड़ा फैसला, मामले की सीबीआई करेगी जांच

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here