fbpx

रूखे और बेजान बालों से छुटकारा पाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो

Must read

आजकल खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण और गलत खानपान के कारण बाल अक्सर खराब हो जाते हैं। जिसके बाद उम्र से पहले बाल सफेद होने लगते हैं, झड़ने लगते हैं। इसके कारण बाल रूखे और बेजान भी हो जाते हैं। बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए कई अलग-अलग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अक्सर महंगे प्रोडक्ट भी बालों पर कोई काम नही दिखाते। ऐसे में हम आपके लिए बालों का खास ख्याल रखने के लिए कुछ नए टिप्स लेकर आए हैं, यहां जानें।

  • बालों के लिए मेहंदी का घोल बनाते समय उसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर मिला दें। ये आपके बालों को ज्यादा मॉइश्चर और पोषण प्रदान करेगा।
  • आंवला पाउडर और अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए 2 अंडे की जर्दी फेंट कर उसमें आंवला पाउडर मिलाकर अपने बालों में लगाएं। इस मास्क को आधे घंटे तक बालों में लगा रहने दें और फिर उसे ठंडे पानी से धो लें। ये मास्क आपके बालों को खूबसूरत बनाएगा।
  • बालों को मजबूत बनाने के लिए आंवला पाउडर को पानी के साथ घोलकर मास्क बनाएं और फिर इस मास्क को अपने बालों में लगाएं।
  • अगर आपके पास बाल धोने का समय नहीं है तो ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल करें। ये स्प्रे की तरह होता है। रात को सोने से पहले या किसी भी पार्टी में जाने से पहले स्प्रे को बालों की जड़ों में लगाएं और हेयर ब्रश करें। इससे बालों का सारा तेल, डस्ट और चिपचिपापन दूर हो जाएगा।
  • बालों को नेचुरल काला करने के लिए सबसे पहले आलू के छिलके उतार लें। इसके बाद इन छिलको को एक कप ठंडे पानी में डालकर अच्छे से उबालें। जब यह पूरी तरह उबल जाए, तो इसे 5 से 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। फिर इस मिश्रण को थोड़ी देर के लिए ठंडा होने के लिए रख दें। इस पानी को एक जार में भरकर रख दें और बालों में लगाएं। इसे कम से कम 30 मिनट बालों में लगा रहने दें।
  • बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए मेथी के दानों को रातभर के लिए भिगो दे और सुबह इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। फिर सिर धो लें।
  • बालों को पोषण देने के लिए जैतून के तेल से तीन दिन में एक बार रात को बालों की मालिश करें। इससे बालों को हर तरह का पोषण मिलता है और बाल लंबे और मुलायम होते हैं।
  • मेहंदी में आंवला पाउडर मिलाएं जो बालों को बेहतर रंग देगा। अगर आपके ड्राइ हेयर हैं, तो इसमें एक अंडा या फिर दही मिलाया जा सकता है। ये दोनों ही चीजें बालों को स्मूद बनाने के साथ ही शाइन बढ़ाने में मदद करेंगी।
  • मेहंदी लगाने के बाद एक कटोरे में पका हुआ केला मेश कर लें और इसमें एक चम्मच घर में मौजूद कोई भी हेयर ऑइल मिलाएं.पैक को 20 मिनट रखें और फिर वॉश कर लें.ऐसा करने से बाल मेहंदी लगाने के बाद रूखे नहीं होंगे.
  • डैमेज हेयर को ठीक करने के लिए शहद और ऑलिव ऑयल को आपस में मिक्स कर लें। इसके बाद हल्के-हल्के हाथों से सिर की मालिश करें। मालिश के करीब 20 मिनट बाद बालों को शैंपू से धो लें। इस मिश्रण को हल्का गुनगुना करके भी मसाज कर सकते हैं।
  • अगर सिर में खुजली हो रही है तो दो चम्मच नींबू का रस और दो चम्मच ऑलिव ऑयल लें. दोनों को एक कटोरी में डालकर मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण से अपने सिर की हल्के-हल्के हाथों से मालिश करें. इसके करीब 20 मिनट बाद शैम्पू से बालों को धो लें.

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article