fbpx

घर में सुख-समृद्धि के लिए महाशिवरात्रि पर करें ये आसान उपाय, अवश्य मिलेंगे लाभ, जानिए कब है तिथि और शुभ मुहूर्त ?

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

महाशिवारात्रि के दिन किए जाने वाले व्रत और पूजा का भक्तों को कई गुना अधिक फल प्राप्त होता है और इस दिन अगर भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया जाए तो धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इससे भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं और उन पर आने वाले सभी कष्टों का निवारण हो जाता है।

साल 2022 में महाशिवरात्रि की तिथि 1 मार्च 2022 को है और महाशिवरात्रि के दिन अगर आप कुछ उपाय करते तो इससे घर के वास्तु दोष भी दूर हो सकते है तो आइए उन उपायों के बारे में जानते है।

शिवलिंग के जल से घर में छिड़काव

महाशिवरात्रि के दिन शिव मंदिर में जाएं और भगवान शिव जी का अभिषेक करें। इसके बाद शिवलिंग के जलढरी का जल घर पर ले आएं और ‘ॐ नमः शम्भवाय च मयोभवाय च नमः शंकराय च’ मंत्र बोलते हुए पूरे घर में लाए गए जल का छिड़काव करें। ऐसा करने से घर में मौजूद सभी नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है।

Advertisement

गृह क्लेश के लिए उपाय

अगर आप भी अपने घर में लगातार कलह-क्लेश, रोग या अन्य किसी समस्या से जूझ रहे है तो आप महाशिवरात्रि के दिन घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रूद्राभिषेक करें। इससे आपकी सभी समस्याओं का निवारण हो जाएगा।

इसके अलावा आप महाशिवरात्रि के दिन घर की उत्तर-पूर्व दिशा में शिवजी के परिवार की फोटो लगाएं। ऐसा करने से भी आपके घर में शांति बनी रहेगी।

वास्तु दोष दूर करने के लिए उपाय

अगर आपके घर में वास्तु दोष हो तो आप महाशिवरात्रि के दिन अपने घर के पूरब या उत्तर-पश्चिम में एक बेल का पेड़ लगाएं और रोजाना इस पेड़ में जल चढ़ाएं। इससे आपके घर में मौजूद सभी वास्तु के दोषों का निवारण हो जाएगा।

इन तीन राशियों पर रहेगी शिव जी की विशेष कृपा ?

मेष राशि

महाशिवरात्रि के दिन से मेष राशि वालों के अच्छे दिनों की शुरूआत होने जा रही है। ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि इस महाशिवरात्रि से मेष राशि वालों को भगवान शिव जी की कृपा प्राप्त होगी और उनकी किस्मत के सितारे और भी ज्यादा बुलंद हो जाएंगे।

सिंह राशि

इसके अलावा महाशिवरात्रि के दिन से सिंह राशि वाले लोगों के भी दिन बदलने वाले है। इस साल सिंह राशि वाले लोगों की भगवान शिव जी की कृपा से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और उन्हें करियर में भी विशेष उपलब्धि मिलेगी।

मकर राशि

मकर राशि वाले लोगों के लिए भी महाशिवरात्रि का दिन काफी शुभ रहने वाला है। आप अपने हर काम में सफलता हासिल कर पाएंगे और कई माध्यमों से धन अर्जित कर पाएंगे।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article