fbpx
Home खेल सानिया मिर्जा से लेकर मिताली राज तक, कई महिला खिलाड़ियों को सेक्सिस्ट...

सानिया मिर्जा से लेकर मिताली राज तक, कई महिला खिलाड़ियों को सेक्सिस्ट कमेंट्स का करना पड़ा है सामना, दिया करारा जवाब

0
63
सेक्सिस्ट कमेंट्स

आज हमारे समाज में महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपना नाम बनाया है। चाहे वो पॉलिटिक्स हो, सिनेमा हो या खेल जगत। महिलाएं पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल रही हैं। लेकिन आज भी महिलाओं को कई बार ऐसे सेक्सिस्ट कमेंट्स का सामना करना पड़ता है, जो किसी भी सभ्य समाज के लिए ठीक नहीं है। हमने कई बार देखा है कि बहुत सी महिला खिलाड़ी ऐसे सेक्सिस्ट कमेंट का सामना करती हैं। ऐसे कमेंट्स का सामना करते हुए कई महिला खिलाड़ियों ने इसका शानदार जवाब भी दिया है। आइए जानते हैं उनके बारे में-

मिताली राज

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज से साल 2017 में एक मैच के बाद हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सवाल पूछा गया था कि भारतीय पुरुष टीम में उनका फेवरेट खिलाड़ी कौन है? इस सवाल पर तीखी प्रतिक्रिया देते हुई उन्होंने कहा था कि क्या आप यह सवाल किसी पुरुष क्रिकेटर से पूछ सकते हैं कि उनकी फेवरेट महिला क्रिकेटर कौन है? इस जवाब से उन्होंने सेक्सिस्ट कमेंट करने वाले लोगों को करारा जवाब दिया था। उन्होंने कहा था कि हमेशा महिला खिलाड़ी से ही उनके फेवरेट पुरुष खिलाड़ी के बारे में क्यों पूछा जाता है? आपको बता दें कि मिताली राज ने अपने नाम कई खिताब किए हैं। साल 1999 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करते हुए अपने पहले ही मैच में शानदार खेल का परिचय देते हुए 114 रन की नाबाद पारी खेली थी। उनका आज तक का सर्वाधिक स्कोर 114 रन रहा है। वह पहली ऐसी महिला खिलाड़ी बन गई हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी 20 मैच में 2,000 रन बनाए हैं। अपने शानदार खेल के लिए मिताली को साल 2003 में अर्जुन पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था।

सानिया मिर्जा

भारतीय टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा ने देश के लिए कई मेडल जीते हैं। साल 2013 में अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘एस अगेंस्ट ऑड्स’ के लॉन्च के बाद एक बड़े मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में उनसे यह सवाल पूछा गया था कि वह मां कब बनेगी और कब अपना परिवार शुरू करेंगी? वह कब रिटायर होकर सेटल होगी? इस सेक्सिस्ट कमेंट का करारा जवाब देते हुए उन्होंने कहा था कि वह अभी भी सेटल ही हैं। उन्होंने कहा था कि ऐसा सवाल सिर्फ महिला खिलाड़ियों से ही पूछा जाता है और एक महिला चाहे जितने भी विंबलडन जीत ले पर वह बच्चा कब करेगी यह उसके सेटल होने का पैमाना है। इस जवाब के बाद उस पत्रकार ने सानिया से इस सवाल के लिए माफी मांगी।

ज्वाला गुट्टा

ज्वाला गुट्टा ने साल 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को स्वर्ण पदक दिलवाया था। सोशल मीडिया पर एक इंटरव्यू के दौरान ज्वाला गुट्टा पर सेक्सिस्ट और बॉडी शेमिंग कमेंट किया गया था। इस कमेंट का करारा जवाब देते हुए उन्होंने कहा था कि अगर मैं समाज के तय किए रूप में नहीं दिखती हूं तो इसका मतलब यह नहीं हैं कि मैं एक्टिव या फिट नहीं हूं। मैं कपड़े दूसरों को खुश करने के लिए नहीं खुद के लिए पहनती हूं।

Advertisement

स्मृति मंधाना

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार ओपनर स्मृति मंधाना अपने शानदार खेल के लिए जानी जाती हैं। साल 2019 में स्मृति मंधाना की एक फोटो को ICC ने अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया था। इस फोटो पर एक पाकिस्तानी फैन ने कमेंट करते हुए कहा, ‘यह सारी महिला क्रिकेटर कितनी बदसूरत हैं और यह महिलाएं कभी भी पुरुष क्रिकेटरों की बराबरी नहीं कर सकती हैं।’ स्मृति मंधाना की फोटो पर हुई इस ट्रोलिंग के बाद ICC ने उस यूजर को ब्लॉक कर दिया था।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here