fbpx

सेहत के लिहाज से हमारे लिए कैसा होता सेंधा नमक, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

चैत्र नवरात्रि की शुरूआत हो चुकी है और नवरात्रि में अधिकतर लोग 9 दिनों या फिर पहला और आखिरी व्रत तो रखते ही है। ऐसे में व्रत के दौरान लोग सादा नमक खाने से परहेज करते है और अपने सागार में सेंधा नमक का इस्तेमाल करते है।

लेकिन क्या आपने कभी यह विचार किया कि आखिर सेंधा नमक आपकी सेहत पर कैसा असर डालता है क्योंकि सफेद नमक जो हम रोजाना इस्तेमाल करते है वो तो हमारी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक माना जाता है। तो क्या सेंधा नमक भी हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है।

अब क्या आप भी इसे सुनकर चिंतित हो गए तो चिंता ना करें क्योंकि सेंधा नमक आम नमक की बजाए आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है और इससे कई स्वास्थय लाभ भी मिलते है। वैसे सेंधा नमक को पहाड़ी नमक या लाहौरी नमक भी कहा जाता है।

सेंधा नमक का रंग गुलाबी होता है और यह आयोडीन फ्री भी होता है। यही कारण है कि सेंधा नमक आम नमक के मुकाबले स्वाद में कम खारा होता है। इसके अलावा यह कई बीमारियों के लक्षणों को भी कुछ हद तक कम कर सकता है। तो आइए इससे पहले की आपके सब्र का बांध टूटे हम आपको सेंधा नमक के फायदों की जानकारी दे देते है।

Advertisement

सेंधा नमक से हमारे शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते है ?

ब्लडप्रेशर को करता है कंट्रोल

अगर किसी व्यक्ति को ब्लडप्रेशर की समस्या रहती हो तो ऐसा व्यक्ति सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकता है क्योंकि इसके सेवन से ब्लडप्रेशर की समस्या में कुछ हद तक फायदा मिल जाता है इसके अलावा इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कम हो जाता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है।

स्ट्रेस को करता है कम

अगर कोई व्यक्ति सेंधा नमक का सेवन करता है तो उसका स्ट्रेस लेवल भी कई हद तक कम हो जाता है क्योंकि सेंधा नमक से हमारे सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स बैलेंस रहते है और यहीं दोनों हार्मोन्स जिम्मेदार होते है हमारे शरीर में स्ट्रेस को बढ़ाने के लिए।

मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन की समस्या को करता है कम

अगर कोई व्यक्ति मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन की समस्या का सामना कर रहा हो या फिर ज्वाइंट्स पेन की समस्या से जूझ रहा हो तो ऐसे व्यक्ति के लिए सेंधा नमक काफी अच्छा माना जाता है क्योंकि हमारे शरीर में जब इलेक्ट्रोलाइट्स असंतुलित हो जाते हैं।

तो इससे हमें मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या का सामना करना पड़ता है और सेंधा नमक इन इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को संतुलित बनाए रखता है।

पाचनतंत्र को बनाता है दूरूस्त

सेंधा नमक खनिज और विटामिन्स का अच्छा स्त्रोत माना जाता है और यह दोनों तत्व हमारे पाचनतंत्र के लिए काफी अच्छे माने जाते है। इसीलिए अगर आप भी अपने पाचनतंत्र को अच्छा रखना चाहते है तो आप सेंधा नमक का सेवन कर सकते है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article