फंगल इंफेक्शन में आपके काम आएगें नीम की पत्तियों के 5 घरेलु उपाय, कुछ ही मिनटों में से मिलेगा छुटकारा!

फंगल इंफेक्शन में आपके काम आएगें नीम की पत्तियों के 5 घरेलु उपाय, कुछ ही मिनटों में से मिलेगा छुटकारा!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

मानसून का सीजन शुरू हुए देर नहीं होती की स्कीन से जुड़ी समस्याएं होनी लगती है। बरसात के इस मौसम में आप में से बहुत से लोगों के साथ फंगल इंफेक्शन की समस्या होती होगी। अक्सर जिन लोगों को बहुत ज्यादा पसीना आता है उनके साथ फंगल इन्फेक्शन की समस्या बनी रहती है, इसका मुख्य कारण गंदगी होता है। यदि आप भी फंगल इंफेक्शन से परेशान है और इसको दूर करने के लिए उपाय ढूंढ रहे हैं तो आपके काम नीम की पत्तियां आ सकती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें नीम में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर से फंगल इंफेक्शन समेत कई बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से फंगल इंफेक्शन को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का सही इस्तेमाल बताएंगे।

Table of Contents

नीम की पत्तियों का पेस्ट

यदि आपके साथ फंगल इन्फेक्शन की समस्या है तो आप इस पर खुद के द्वारा घर में बनाया गया नीम की पत्तियों का पेस्ट लगा सकते हैं। इंफेक्शन पर इसे लगाने के बाद इसके सुखने तक का इंतजार करें और सुख जाने पर इसे साफ पानी से धोले। साथ ही याद रहें की पेस्ट को धोने के बाद एंटीफंगल क्रीम जरूर लगाए।

नीम की पत्तियों के पानी से नहाए

शरीर में किसी भी जगह पर फंगल इंफेक्शन होने पर हमें नीम की पत्तियों के पानी से नहा लेना चाहिए। नीम का पानी बनाने के लिए नीम की पत्तियों को लगभग 5 मिनट तक पानी में डालकर उबालें और फिर पानी ठंडा हो जाने पर इससे स्नान कर ले। नीम से स्नान करने पर शरीर नें पसीने से आनी वाली बदबू से भी छुटकारा मिलता है।

नीम के काढ़ा का सेवन

फंगल इंफेक्शन दूर करने के लिए आप नीम का काढ़ा बनाकर उसका सेवन भी कर सकते हैं। काढ़ा बनाने के लिए आपको नीम की पत्तियों को साफ पानी डालकर उबाले और अब इसमें काली मिर्च और अदरक डाल दें। ठोड़ी देर ठीक से पकने के बाद में इसमें नींबू का रस और शहद म‍िलाकर अच्छे से उबालें। अब आप इसे छानकर पी सकते हैं। आपकी जानकारी ये लिए बता दें नीम का काढ़ा फंगल इंफेक्शन समेत प‍िंपल्‍स, फुंसी आद‍ि जैसी कई समस्‍याओं से भी छुटकारा दिलाता है।

नीम के तेल का इस्तेमाल

मानसून के मौसम में होने वाले फंगल इंफेक्शन से छुटकारा पाने के लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते है। इसका तेल बनाने के लिए आप पहले नीम की पत्तियों को अच्छे से साफ करने और पत्तियों को पीस दें। अब इसमें नारियल का तेल मिलकार पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद आपको इस म‍िश्रण को कढ़ाई में डालकर गैस पर रख देना है और हल्का गर्म होने पर हटा लेना है। अब इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे छान लें और ठंडा होने पर फंगल इंफेक्शन वाली जगह पर अच्छे से लगाए।

नीम की पत्ति‍यों का रस शरीर से फंगल इन्फेक्शन को दूर करने के लिए नीम की पत्तियों का रस भी काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके इस्तेमाल के लिए आपको पहले नीम की पत्तियों को अच्छे से पीस लेना है और जब पेस्ट तैयार हो जाए तो उसे छन्‍नी की मदद से रस को अलग कर लेना है। अब इसके रस में हल्दी को मिला लें। नीम और हल्दी का कॉन्बिनेशन फंगल इंफेक्शन के लिए डबल फायदेमंद साबित हो सकता है, हल्दी भी संक्रमण का इलाज करने के लिए इस्तेमाल में ली जाती है। शरीर में जहां फंगल इंफेक्शन है वहां नीम की पत्तियों के रस में चुटकी भर हल्दी मिलाकर इसे लगा लें। फिर लगभग आधे घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें और एंटीफंगल क्रीम लगा लें।

ये भी पढ़े पथरी का बेस्ट इलाज क्या है, इसके लक्षण, कारण व घरेलु उपाय

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article