गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, सभी परेशानियों से मिलता हैं छुटकारा, होती है खुशहाल जिंदगी!

गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, सभी परेशानियों से मिलता हैं छुटकारा, होती है खुशहाल जिंदगी!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

भगवान गणेश की कृपा जिस भी व्यक्ति पर पड़ जाती है उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होने लगती है और उसकी तरक्की कभी रुकने का नाम नहीं लेती है। आपको बता दें इस वर्ष 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी है और इस दिन शुक्रवार भी है। साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें गणेश चतुर्थी के दिन स्थापित की गई मुर्ति को अनंत चतुर्दशी के पावन दिन विर्सजन कर दिया जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में भगवान गणपति जी को प्रसन्न कर उनकी आपर कृपा पाने के लिए गणेश चतुर्थी पर किए जाने वाले उपायो के बारे में बताने जा रहे है।

गणेश चतुर्थी का शुभ मुहूर्त

31 अगस्त 2022, श्री गणेश गणेश चतुर्थी व्रत पूजन ती थी है। इस तिथी की शुरुआत 30 अगस्त, दोपहर 03.33 मिनट से है और इसकी समाप्ति 31 अगस्त- दोपहर 03.22 मिनट मानी जा रही है। वहीं गणेश चतुर्थी स्थापना के मुहूर्त की बात तरें तो लाभ अमृत सुबह 06 से 09 बजे तक है, शुभ चौघड़िया सुबह 10.30 से 12 बजे तक, चर और लाभ दोपहर के 3 बजे से शाम के 6 बजे तक और शुभ और अमृत शाम 7.30 बजे से रात 10.30 बजे तक रहेगा।

गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय

  • यदि आप गणेश चतुर्थी के दिन गणपति जी को केले की माला बनाकरचढ़ाते हैं तो इससे आपको बोलने में होने वाली झिझकाहट, तुतलाहट और हकलाहट दूर होती है।
  • यदि आपका भी कोई काम काफी दिनों से रुका हुआ है और वह बनने का नाम नहीं ले रहा तो आप भी गणेश चतुर्थी के दिन यह उपाय कर सकते हैं। इसके लिए आपको भगवान गणपति जी को चार नारियल की माला चढ़ाने, इससे आपके सभी रुके हुए काम बनने लगेंगे।
  • अपने आप से संकट दूर करने के लिए हमें गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणपति जी से सभी संकट दूर करने की प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से देखते ही देखते बहुत जल्द आप का संकट दूर हो जाएगा और आपका काम बन जाएगा।
  • इंटरव्यू तथा परीक्षा में सफलता प्राप्त पाने के लिए गणेश चतुर्थी के दिन कच्चे सूत में 7 गांठ लगाकर ‘जय गणेश, काटो क्लेश’ कहते हुए भगवान गणेशजी का समर्पित कर दें। अब इस धागे को अपने पर्स में रखें संभाल कर।
  • गणेश चतुर्थी के दिन आपको बप्पा जी का शुद्ध पानी से अभिषेक करके, गणपति अथर्वशीर्ष का पाठ कर मावे के लड्डू का भोग भा चढ़ाना चाहिए। माना जाता है यदि इसके साथ हम मन ही मन अपनी प्रार्थना करें तो इससे बहुत जल्द लाभ भी होता है।
  • श्री गणेश चतुर्थी के शुभ अवसर पर हाथियों को हरा चारा खिलाने से और मंदिर में जाकर भगवान गणेश की मूर्ति के आगे सभी समस्या दूर करने की प्रार्थना करने से कुछ ही दिनों में आपकी सभी समस्या दूर होने लगती है।
  • यदि आपकी बेटी का विवाह नहीं हो पा रहा है या फिर बार-बार विवाह के बीच अड़चनें आ रही है तो आप गणेश चतुर्थी या फिर बुधवार के दिन गणपति जी को मालपुए का भोग लगा सकते है और इनका व्रत भी रख सकते है। इससे आपकी बेटी के शीघ्र ही विवाह के योग बनने लगेंगे।
  • वहीं अगर किसी लड़के की शादी में परेशानियां आ रही है तो उसे गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणपति जी को पीले रंग की मिठाई से भोग लगाएं। ऐसा करने से लड़के की भी शादी के योद तेजी से बनने लगते है।
  • गणेश चतुर्थी के दिन पूजा करते समय आप एक लाल कपड़े पर एक श्रीयंत्र रखें और उसके बीच में एक सुपारी रख दें। इससे भगवान गणेश प्रसन्न होते है। इसके अलावा यदि आप धन की भी प्राप्ती चाहते है तो गणपति बप्पा के साथ सुपारी की भी पूजा करें। इसके बाद अब आपको इस सुपारी को एक कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लेना है। ऐसा करने से घर में कभी भी आर्थिक तंगी नहीं आती।
  • घर परिवार की तरक्की में आ रही अड़चनें या कियी भी प्रकार की बड़ी परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप गणेश चतुर्थी के दिन घर की उत्तर या पूर्व दिशा में ही चांदि के किसी पात्र में उस सुपारी को रखें। इसके बाद आपको रोजना नियमित अनुसार धूप-दीप जलाने है, इससे आपके परिवार से ही दरिद्रता हमेशा के लिए दूर होने लगती है।

ये भी पढ़े भगवान गणेश की प्रतिमा को पहनाएं पीले रंग के वस्त्र, हल्दी से करें अभिषेक, शुभ होगी आपकी पुजा!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article