14.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

क्या आप भी गर्दन के कालेपन से रहते हो परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, बहुत जल्द दिखेगा फायदा!

नई दिल्ली:  भागदौड़ भरी जिंदगी में अपने शरीर पर ध्यान देना  बिल्कुल नामुमकिन सा हो गया है। घंटो-घंटो घर से बाहर रहना, पसीने आना या फिर धूप के कारण शरीर के कई हिस्सों पर मैल जमने लग जाता है और गर्दन काली होने लगती है। इस हिस्से का रंग काला पड़ जाने से शरीर का रंग अलग दिखने लगता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनको करने से आप कुछ ही दिनों में अपनी काली गर्दन को चमका सकते हैं।

काली गर्दन चमकाने के घरेलू उपाय

यदि आपकी भी गर्दन पसीनो के कारण काली पड़ने लगी है तो ऐसे में आपको 1 चम्मच गुलाब जल में फिटकरी पाउडर और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करना है। पेस्ट तैयार हो जाने के बाद में लगभग 15 से 20 मिनट के लिए इसे अपनी गर्दन पर लगाकर छोड़ देना है। अब साफ पानी की मदद से अपनी गर्दन को अच्छे से धो लेना है और विशेष कर ध्यान रहें कि आपको गर्दन धोने के लिए साबुन का प्रयोग नहीं करना।

इसके अलावा यदि आप चाहे तो फिटकर,  गुलाब जल और बेकिंग सोडा को मिलाकर भी एक पेस्ट तैयार कर सकते हैं जिससे आप अपनी गर्दन पर लगा कर कालेपन को दूर कर सकते हैं।

काली गर्दन को साफ करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आपको एलोवेरा जेल में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिला लेना है।  फिर दब ये पेस्ट बन जाए तो इसे काली गर्दन वाले हिस्से पर लगा लेना है और सुख जाने के बाद में गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लेना है।

Read More – अगर आप अपनी किडनी को रखना चाहते है स्वस्थ, तो जरूर पढ़े हमारी ये खास खबर ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles