21.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

घाव भरने और उसका निशान हल्का करने में आपके काम आएंगे यह घरेलू उपचार, बहुत जल्द दर्द में मिलेगा आराम!

यदि हमारे शरीर पर किसी तरह का घाव हो जाए तो वो दर्द तो देता ही है साथ साथ में अपना निशान भी छोड़ जाता है। घाव ठीक होने में पूरी तरह से बहुत समय ले लेता है और अपनी पहचान छोड़ जाता है जो देखने में बहुत ज्यादा खराब लगती है। घाव को ठीक करने के लिए और उसके निशान को हटाने के लिए बाजार में बहुत सी क्रीम और दवााएं मौजूद है। यदि आप चाहें तो इसे घर में रहकर भी ठीक कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से किसी भी प्रकार के घाव या चोट के निशान को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

Table of Contents

घाव ठीक करने के घरेलू उपाय

जब कभी हमारे शरीर पर कहीं भी चोट लगती है तो उसको ठीक करने के लिए हम मलहम का उपयोग करते है। मलहम से घाव कभी तो ठीक हो जाता है या कभी कभी इससे घाव में कोई फर्क नहीं पड़ता। परंतु क्या आप जानते है शरीर में होनें वाले घाव को हम रसोई में मौजूद कुछ सामग्रि की मदद से भी बिल्कुल ठीक कर सकते है।

अक्सर हमारे खाने पकाने में काम वाली चीजें हमें खाने का स्वाद बढ़ाने के अलावा हमारे बहुत से कामों में भी काम आती है। आइए जानते हैं रसोई में इस्तेमाल होने वाली कौन कौन सी वो सामग्री है जिनकी मदद से हम आसानी से घर में रहकर भी किसी भी प्रकार के घाव का इलाज कर सकते हैं।

शहद का इस्तेमाल

चोट लग जाने के बाद में यदि हम खुले हुए घाव पर शहद लगाते हैं तो, इससे घाव में मौजूद बैक्टीरिया बहार निकलने लगता है जिसकी वजह से संक्रमण से बचा जा सकता है। आपको बता दें शहद में एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरिया और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को किसी भी घाव के संक्रमण से बचाते हैं। घाव अच्छी तरह से धोने के बाद में शहद क लगाएं।

चूने का उपयोग

आमतौर पर पान में इस्तेमाल किए जाने वाला चुना घाव को ठीक करने का गुण रखता है। आप इसे किसी भी तरह का घाव को भरने के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं इसके लिए आपको थोड़ी सी हल्दी में चूना मिलाकर दोनों को गर्म करके एक मिश्रण को तैयार करना है। मिश्रण तैयार हो जाने के बाद इसे घाव पर लगाएं।

एलोवेरा का इस्तेमाल

हमारे घर में बेहद आसानी के साथ मिल जाने वाला एलोवेरा में किसी भी घाव को ठीक करने के गुण होते है। इसमें मौजूद एनाल्जेसिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और फाइटोकेमिकल्स होते है जो घाव के दर्द को हल्का और इसकी सूजन को भी कम करने का काम करते हैं। घाव पर एलोवेरा का इस्तेमाल आप इस प्रकार से कर सकते हैं। इसकी एक पत्ती को काटकर इसके जेल को बहार निकाल लें और अब इसे घाव पर लगाएं। जेल सुख जाने के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धोले और एक साफ टावल की मदद से इसे थपथपाकर सुखाएं।

नारियल के तेल का इस्तेमाल

नारियल का तेल हमारे शरीर को बहुत से फायदें पहुँचाता है, इसका इस्तेमाल घाव के संक्रमण को रोकने के लिए भी किया जाता है। नारियल का तेल चोट के बाद होने वाले निशान को भी कम करता है। दिन में लगभग 2 से 3 बार नारियल के तेल को घाव पर लगाएं और किसी साफ कपड़े से इसे ढक लें।

प्याज का इस्तेमाल

खाना बनाने के काम में आने वाली प्याज भी घाव को संक्रमित होने से बचाती है और घाव को भरने में भी मदद करती है। आपको बता दें कि आज में एंटी माइक्रोबियल कंपाउंड पाया जाता है जो घाव को संक्रमण से बचाता है। आपको एक प्याज के साथ थोड़े से शहद को मिलाकर अच्छे से ब्लेंड करके एक मिश्रण तैयार कर लें। मिश्रण तैयार हो जाने के बाद में जिससे घाव पर लगाए

ये भी पढ़े – क्या है वायरल फीवर, जाने इसके लक्षण और कुछ घरेलू नुस्खे!

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles