घर में खुशहाली के लिए लगाए इस तरह के पौधे

वास्तु शास्त्र : घर में खुशहाली के लिए लगाए इस तरह के पौधे, बनेंगे सभी काम होगी संतान प्राप्ति!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

घर में पेड़ पौधे लगाना अच्छी बात है, पुराने समय से ही आज भी कई लोग अपने घरों में पेड़ पौधें लगाना पसंद करते है। वहीं कई जगहों पर आज भी कई लोग एक पेड़ को अपने परिवार का हिस्सा मानकर उसका बिलकुल एक बच्चे की तरह ख्याल रखते है। आपको बता दें पेड़ हमें प्राणवायु प्रदान करते है और अपने आसपास का वातावरण भी शुद्ध रखने का काम करते है। इसलिए हमें हमारे घर के आगन में या जहां कभी भी जगह मिले अपने आसपास में पेड़ जरूर लगाना चाहिए। परंतु क्या आप जानते है घर के आगन में पेड़ लगाना खुशहाली का प्रतीक माना जाता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से वास्तु के अनुसार कौन सा पेड़ घर में लगाने से सुख-शांति, सृमद्धि बनी रहती है इसकी जानकारी देंगे।

वास्तु के शास्त्र के मुताबिक हमें हमारे घर के आगन में हमेशा ही फल देने वाले पेड़ को लगाना चाहिए। ऐसा माना जाता हैं कि इस प्रकार के पेड़ लगाने से हमारे घर में खुशिया आने लगती है और कहां ये भी जाता हैं कि संतान प्राप्त होने की भी सबसे ज्यादा सम्भावना हो जाती है। वास्तु के अनुसार हमें हमारे घर के आगंन में अनार,पपीता,आवला,अमरूद जैसे इत्यादि फलदार पेड़ों को लगाना चाहिए। साथ ही हमेशा ये भी ध्यान रहें कि यदि आपके पास पहले से कोई पेड़ मौजूद हैं तो उसे बिलकुल भी सुखने ना दें और यदि इसके पत्ते सुख के टूटने लगें है तो इन्हें कहीं भी जमा होने ना दें। माना जाता हैं कि ऐसा करने से आपको अशुभ परिणाम भुगतने पड़ सकते है और आपके साथ कुछ ना कुछ गलत होने की भी सम्भावना बनी रहती है। वहीं इसके अलावा यदि कोई पेड़ सुखता ही जा रहा हैं तो हमें उसे उसकी जगह से हटा कर एक नए पेड़ को लगाना चाहिए। मान्यता हैं कि ऐसा करने से घर में खुशहाली का मौहाल बना रहने लग जाता है।

ये भी पढ़े मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए करें ये यह सरल उपाय

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article