24.1 C
Delhi
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

घर में रखी इन चीजों से सिर्फ 2 दिनों में आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे को करें दूर, जाने कुछ घरेलू उपाय!

नई दिल्ली: अक्सर आपने बहुत से लोगों को आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे को कम करने प्रयास करते देखा होगा। डार्क सर्कल से पुरुष हो या महिला कोई भी प्रभावित हो सकता है‌ और इससे आपकी उम्र भी ज्यादा लगने लगती है जिससे आपकी सुंदरता में भी कमी आती है। वहीं डार्क सर्कल होने से आप एक बीमार व्यक्ति की तरह लगने लगते हैं।

यदि आपकी आंखों के पास भी डार्क सर्कल हो गए हैं और आप इससे परेशान रहने लगे हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ इस प्रकार के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनको करने से आप कुछ ही दिनों में इन्हें रिमूव कर सकते हैं। इन उपायों को आप घर में रखी चीजों से ही कर सकते हैं। चलिए जानते हैं घर में मौजूद किन किन चीजों से हम डार्क सर्कल को रिमूव कर सकते हैं।

Table of Contents

Remove Dark circle under eyes घरेलू उपाय

एलोवेरा जेल

डार्क सर्कल को आपके चेहरे से हटाने में घर में मौजूद एलोवेरा काम आ सकता है। इसके लिए आपको पहले एलोवेरा के पौधे में से जेल निकालना पड़ेगा फिर इसे एक कटोरी में डालकर रूई से अपनी आंखों के नीचे हल्के हाथ से लगना होगा। 15 मिनट जेल के लगे रहने के बाद में इसे गीले तौलिए या फिर वाइप से पोछ लिजिए। करीब दिन में लगभग 2 बार इस प्रकिया को जरूर दोहराएं।

छाछ और हल्दी का पेस्ट

डार्क सर्कल रिमूव करने के लिए आपकीरसोई में मौजूद खाना बनाने में काम आने वाली हल्दी पाउडर और छाछ का एक मिक्सचर बना सकते हैं। मिक्सचर बन जाने के बाद में आप इस मिक्सचर को डार्क सर्कल पर लगाएं। मिक्सचर के सूख जाने पर गुनगुने पानी से चहेरे को धो लें। कुछ ही समय में डार्क सर्कल रिमूव करने में कारगर इस मिक्सचर को आप दिन 20 बार चहेरे पर लगाएं। इससे ना की आपके डार्क सर्कल दूर होते हैं बल्कि इससे आपकी त्वचा पोषण और नमी से परिपूर्ण रहने लगती है।

ग्रीन टी बैग

अक्सर घर में काम आने वाली ग्रीन टी आपके फेट को तो कंट्रोल करती ही है बल्कि इसके साथ साथ आप इसके बैग का इस्तेमाल करके आखों के नीचे होने वाले डार्क सर्कल को भी रिमूव कर सकते हैं। यदि आप ग्रीन टी के बैग को हल्के गर्म पानी में डालकर भिगो लें और कुछ समय बाद बैग का सारा पानी निकाल के फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख लिजिए। वहीं जब यह ग्रीन टी बैग ठंडा हो जाए तो इसे अपनी आंखों के ऊपर रख लें, इससे आपकी आंखों में ठंडक महसूस होने लगेगी और डार्क सर्कल रिमूव होना शुरू हो जाएंगे।

ये भी पढ़े – चेहरे के दाग- धब्बों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles