fbpx

Gujarat Titans: GT के पक्ष में नज़र आ रहा IPL 2022 की जीत, जानें क्या कहता है IPL का इतिहास

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की टीम गुजरात टाइटंस क्वालीफायर-1 में राजस्थान रॉयल्स को हराने के बाद फाइनल में पहुंच चुकी है। गुजरात टाइटन्स (GT) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मौजूदा सीजन में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। अब इसका फाइनल मुकाबला 29 मई यानी रविवार को खेला जाएगा। 29 मई को GT का मुकाबला उस टीम के साथ होगा, जो दूसरा क्वालिफायर मैच जीत जाएगी। दूसरा क्वालिफायर मैच रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाना है। पुराने आईपीएल आंकड़ो के अनुसार गुजरात टाइटन्स विपक्षी टीम पर भारी पड़ सकती है। इस साल GT का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। वहीं, पुराने आंकडों की मानें, तो IPL के इतिहास में केवल तीन मौके ही ऐसे आए, जब क्वालिफायर 1 की विजेता टीम चैम्पियन नहीं बनी हो।

आपको बता दें कि, 2011 में आईपीएल में प्लेऑफ फॉर्मेट की शुरुआत हुई। उसके बाद साल 2013 में चेन्नई सुपरकिंग्स, 2016 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और 2017 के सीजन में राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स की टीम क्वालिफायर 1 में तो जीत गई लेकिन फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। बाकी आठ मौकों पर क्वालिफायर 1 की विजेता टीम ही चैम्पियन बनने में कामयाब रही।

फाइनल मैच हर तरह से GT के पक्ष में नज़र आ रहा है। पहली बात, यह मैच Gujarat के होमग्राउंड नरेंद्र मोदी स्टेडियम, अहमादाबाद में खेला जाएगा। उसके अलावा, इस साल कुल 14 मुकाबले खेले गए थे, जिनमें से GT ने सबसे ज्यादा 10 मैचों में जीत हासिल की है। उनके अलावा RCB और RR जिसके साथ भी फाइनल होता है, उनमें से RCB ने केवल 8 मैचों में और RR ने 9 मैचों में जीत हासिल की थी।

गुजरात की टीम की बात करें तो लीग राउंड में उसने 14 में से 10 मैच जीते थे। उसे सनराइजर्स हैदराबाद, पंजाब किंग्स, मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ हार मिली थी। इन चारों में से बैंगलोर की टीम प्लेऑफ में है। ऐसे में अगर क्वालीफायर-2 को जीतकर बैंगलोर की टीम फाइनल में पहुंच जाती है तो दोनों के बीच रोमांचक मैच देखने को मिल सकता है। गुजरात के पक्ष में आईपीएल का ट्रेंड और आरसीबी के पक्ष में हालिया रिकॉर्ड होगा।

Advertisement

अगर अब तक के IPL के इतिहास की बात करें तो यहां जानें अब तक कौन सी टीम कब-कब विजेता रही है।

  • 2011 क्वालिफायर 1- चेन्नई सुपर किंग्स ने 6 विकेट से जीत दर्ज की. फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स 58 रन से जीती.
  • 2012 क्वालिफायर 1- कोलकाता नाइट राइडर्स 18 रन से जीता. फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स 5 विकेट से जीती
  • 2013 क्वालिफायर 1- चेन्नई सुपर किंग्स ने 48 रन से मुकाबला जीता. फाइनल में मुंबई की 23 रन से जीत हुई?
  • 2014 क्वालिफायर 1- कोलकाता नाइट राइडर्स की 28 रन से जीत. फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3 विकेट से जीत दर्ज की.
  • 2015 क्वालिफायर 1- मुंबई इंडियंस की 25 रन से जीत. फाइनल में भी मुंबई इंडियंस ने 41 रन से जीत हासिल की.
  • 2016 क्वालिफायर 1- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 4 विकेट से जीत दर्ज की. फाइनल में सनराइजर्स ने 8 रन से मुकाबला जीता.
  • 2017 क्वालिफायर 1- राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स 20 रन से जीता. फाइनल में मुंबई इंडियंस 1 रन से विजयी हुई.
  • 2018 क्वालिफायर 1- चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 विकेट से जीत दर्ज की. फाइनल में चेन्नई सुपर किंग्स ने 8 विकेट से जीत हासिल की.
  • 2019 क्वालिफायर 1- मुंबई ने 6 विकेट से जीत दर्ज की. फाइनल में मुंबई इंडियंस की 1 रन से जीत.
  • 2020 क्वालिफायर 1- मुंबई इंडियंस 57 रन से विजयी रही. फाइनल में भी मुंबई इंडियंस 5 विकेट से विजेता बनी.
  • 2021 क्वालिफायर 1- चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 विकेट से जीत दर्ज की. फाइनल में भी चेन्नई सुपर किंग्स 27 रन से जीती.

ये भी पढ़े IPL 2022 Qualifier-1:अपने IPL डेब्यू में GT ने चखा फाइनल का स्वाद, हार्दिक-मिलर रहे मैच के हीरो, यहां देखें मैच की हर अपडेट

ये भी पढ़े IPL 2022: IPL में दम दिखाना हुआ तेज, गुजरात फिर से टॉप पर, आइए जानें IPL से जुड़ी हर अपडेट

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article